scorecardresearch
 

केदारनाथ में एक दिन में 13000 श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन, जानिए बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के अपडेट

चारधाम यात्रा में अब एक दिन में सीमित श्रद्धालु ही दर्शन कर सकेंगे. ये फैसला इसलिए लिया गया है, ताकि भीड़ कम से कम हो.

X
चारधाम यात्रा में सीमित यात्री कर सकेंगे दर्शन चारधाम यात्रा में सीमित यात्री कर सकेंगे दर्शन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बद्रीनाथ में रोजाना 16000 दर्शन कर सकेंगे
  • गंगोत्री में 8,000 कर सकेंगे दर्शन
  • यमुनोत्री में रोजाना 5,000 कर सकेंगे दर्शन

चारधाम यात्रा में एक बार फिर यात्रियों की संख्या को सीमित कर दिया गया है. ऐसा इसलिए किया गया है, ताकि भीड़ न बढ़े. अब बद्रीनाथ में रोजाना 16000, केदारनाथ में 13 000, गंगोत्री में 8,000 और यमुनोत्री में रोजाना 5,000 श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे. यात्रा शुरू होने के कुछ समय पहले भी संख्या सीमित की गई थी. जिसमें बद्रीनाथ में 15 हजार, केदारनाथ में 12 हजार, गंगोत्री में 7 हजार और यमुनोत्री में 4 हजार यात्रियों को रोजाना दर्शन की इजाजत थी.

लेकिन आदेश को नजरअंदाज कर दिया गया था, जिसके बाद यात्रियों की भारी भीड़ जमा हो गई थी. अभी तक चारधाम में लगभग 5 लाख के करीब यात्री दर्शन कर चुके हैं, और इस दौरान 36 यात्रियों की मौत हो चुकी है.

बता दें कि चारधाम यात्रा पर मौत का आंकड़ा भी बढ़ रहा है. जानकारी के अनुसार, अब तक 36 यात्रियों की मौत हो चुकी है. चारधाम में सबसे ज्यादा भीड़ केदारनाथ धाम में उमड़ रही है. हेलीपैड से ही मंदिर के लिए लोग लाइन में खड़े हो रहे हैं. पैदल रास्तों में भीड़ अधिक होने से अनहोनी की आशंका रहती है. 

उत्तराखंड पुलिस के डीजीपी अशोक कुमार ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी अपना रजिस्ट्रेशन जरूर करवाएं, क्योंकि बिना रजिस्ट्रेशन उनको दिक्कत हो सकती है.

कांग्रेस का BJP पर हमला
चारधाम में अव्यवस्था को लेकर कांग्रेस लगातार बीजेपी की पुष्कर सिंह धामी सरकार को घेर रही है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा का कहना है कि चारधाम में न तो स्वास्थ्य को लेकर सरकार ने कोई व्यवस्था की है और न ही ऑक्सीजन के कहीं इंतजाम हैं. साथ ही सड़क दुर्घटनाओं में भी लोगों की जान जा रही है. हमने सरकार को पहले ही चेता दिया था, अगर सरकार ने उनकी बात का संज्ञान लिया होता तो हालात कुछ और होते.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें