scorecardresearch
 

यूपी पंचायत चुनाव: बसपा की जबरदस्त वापसी, रिजल्ट पर एक नजर

उत्तर प्रदेश में सत्ताधारी समाजवादी पार्टी को जबरदस्त झटका देते हुए बसपा ने पंचायत चुनावों में वापसी की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के गोद लिए गावों में भी बसपा ने जीत का परचम लहराया. बसपा सुप्रीमो मायावती ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को जीत की बधाई दी साथ ही विधानसभा चुनावों की तैयारी में जोर-शोर से जुटने का दम भी भरा.

उत्तर प्रदेश में सत्ताधारी समाजवादी पार्टी को जबरदस्त झटका देते हुए बसपा ने पंचायत चुनावों में वापसी की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव के गोद लिए गावों में भी बसपा ने जीत का परचम लहराया. बसपा सुप्रीमो मायावती ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को जीत की बधाई दी साथ ही विधानसभा चुनावों की तैयारी में जोर-शोर से जुटने का दम भी भरा.

वाराणसी में मोदी के गांव जयापुर और आजमगढ़ में मुलायम के गांव तमौली में भी बसपा ने जीत दर्ज की. पंचायत चुनाव के परिणामों पर ये हैं कुछ जिलों के बड़े आंकड़े:

अंबेडकरनगर- बसपानेता लालजी वर्मा की पत्नी शोभावती जीतीं. शोभावती वर्मा निवर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष हैं. कटेहरी प्रथम से जिला पंचायत का चुनाव जीतीं, पुलिस और प्रशासन पर ज्यादती के भी आरोप लगे हैं. पुलिस ने बसपा समर्थकों पर लाठीचार्ज और पिटाई भी की लेकिन लालजी वर्मा अपनी पत्नी को जिताने में कामयाब रहे. पुलिस ने उनके बेटे को अरेस्ट कर लिया था, बसपा प्रत्याशी शोभावती ने बीजेपी समर्थित प्रत्याशी राम उजागर अग्रहरि को हराया. वह 6066 वोटों से जीतीं.

ललितपुर- पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राजकुमारी सिंह चुनाव हार गईं. वह कैलगवा जिला पंचायत से प्रत्याशी थीं.

अंबेडकरनगर- यूपी सरकार में दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री विद्यावती की बेटी चुनाव हार गईं. जबकि रामनगर ब्लॉक प्रमुख हीरालाल BDC चुनाव हार गए. भीटी ब्लॉक प्रमुख अनिल सिंह के भाई सुधीर जीते. मंत्री राममूर्ति वर्मा के करीबी विधानचंद्र चुनाव हार गए.

कानपुर देहात- जिले की 33 जिला पंचायत सीटों में से 21 पर सपा, 8 सीटों पर बसपा और 3 पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की. बीजेपी को एक सीट से संतोष करना पड़ा जबकि कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला.

चित्रकूट- बीजेपी सांसद भैरव प्रसाद मिश्रा के पुत्र बधू जीतीं. वार्ड नंबर 10 से एकता मिश्रा जिला पंचायत सदस्य बनी.

बुलंदशहर- सपा युवजन सभा के जिलाध्यक्ष बादल यादव चुनाव हारे, चुनाव परिणाम में तीसरे नम्बर पर रहे बादल यादव. जिला पंचायत अध्यक्ष आशा यादव चुनाव जीतीं.

ललितपुर- पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमोद बडौनिया की पत्नी और बहू चुनाव हार गईं. शिलावन जिला पंचायत प्रत्याशी नीलम बडौनिया चुनाव हारीं. परमाधवरी से क्षेत्र पंचायत प्रत्याशी शीतल बडौनिया चुनाव हार गईं.

लखीमपुर खीरी- जिला पंचायत प्रत्याशी मिथलेश सिंह उर्फ गल्हर सिंह विजयी रहे. नकहा तृतीय से जिला पंचायत प्रत्याशी मिथलेश सिंह विजयी रहे.

देवरिया- बीजेपी सांसद कलराज मिश्र के गोद लिए गांव पयासी में बीजेपी हारी. बीजेपी समर्थित प्रवीन और सतीश मिश्र की करारी हार हुई. वार्ड-40 से निर्दलीय प्रत्याशी गिरीशमणि तिवारी जीते जबकि वार्ड-41 से निर्दलीय प्रत्याशी प्रेमप्रकाश तिवारी ने जीत दर्ज की. वादे पूरे न कर पाना बीजेपी को भारी पड़ा.

प्रतापगढ़- जिला पंचायत सदस्य पद पर सदर चतुर्थ से शोभा सिंह, शिवगढ़ तृतीय से बीजेपी के धीरज ओझा विजयी, सडवा चंद्रिका तृतीय से भीमसेन सिंह, गौरा प्रथम से संतोष यादव, गौरा द्वितीय से शिवपाल सोनी, गौरा तृतीय से अमरपाल यादव, गौरा चतुर्थ से पप्पू कबाड़ी, शिवगढ़ प्रथम से कमलेश सरोज, शिवगढ़ द्वितीय से अनीश अहमद ने जीत दर्ज की.

गोरखपुर- गोरखपुर में पंचायत चुनाव में बीजेपी की लुटिया डूबी. 73 सीट में से सिर्फ 10 सीटें बीजेपी के खाते में आईं. सपा के खाते में 40 सीटों के आने का दावा. बीएसपी, निर्दलीयों ने बीजेपी से अच्छा प्रदर्शन किया. योगी आदित्यनाथ के गढ़ में भी बीजेपी की दुर्दशा.

सीतापुर- जिला पंचायत अध्यक्ष मधु गुप्ता चुनाव जीतीं. वार्ड-70 से जिला पंचायत सदस्य निर्वाचित. सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष छत्रपाल यादव चुनाव जीते. वार्ड-34 से जिला पंचायत सदस्य बने छत्रपाल.

बाराबंकी- मतगणना में बड़ी धांधली सामने आई. कम वोट वाले प्रत्याशी को जिताया गया. खरिकाफूल द्वितीय से BDC चुनाव में धांधली. वेबसाइट पर जीते हुए प्रत्याशी का नाम. जीत का सार्टिफिकेट रनर को दिया गया. धांधली के खिलाफ निर्वाचन आयोग से शिकायत. जिले में ज्यादातर सीटों पर सपा समर्थित प्रत्याशी जीते. मंत्री अरविंद सिंह गोप के घर हजारों सपाईयों का जमावड़ा. गोप के भाई अशोक को जिला पंचायत अध्यक्ष बनाने की मांग. बसपा जिलाध्यक्ष सुरेश गौतम की पत्नी चुनाव हारी. निवर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष शीला सिंह चुनाव जीतीं. किसान नेता मुकेश सिंह जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीते. सपा नेता इरफान निर्दलीय कैलाश यादव से चुनाव हारे. सपा विधायक रामगोपाल रावत के बेटे किशन रावत चुनाव जीते.

लखीमपुर खीरी- मतगणना स्थल पर प्रत्याशी समर्थकों का हंगामा. जिला प्रशासन पर पक्षपात का लगाया आरोप. BSP समर्थकों ने किया पथराव. मेज में लगाई आग. मितौली ब्लॉक के मतगणना स्थल का मामला.

मऊ- सपा जिलाध्यक्ष धर्म प्रकाश की पत्नी अंशा यावद चुनाव जीतीं. खुरहट से जिला पंचायत सदस्य पद पर 2 हजार वोटों से जीतीं. विधायक बैजनाथ पासवान की पुत्र वधू रिंकू पासवान जीतीं. रानीपुर क्षेत्र से रिंकू पासवान जिला पंचायत सदस्य 742 वोटों से जीतीं. सुनील सिंह चौहान हलधरपुर से 11 सौ मतों से जिला पंचायत सदस्य बने.

बरेली- पूर्व मंत्री भगवत शरण गंगवार का बेटा चुनाव हारा. सपा विधायक सियाराम सागर का बेटा भी चुनाव हारा. बहू कल्पना सागर बनीं जिला पंचायत सदस्य. बीजेपी सांसद धर्मेंद कश्यप की बहन चुनाव हारीं.

बांदा- वार्ड नंबर-8 की काउंटिंग में गड़बड़ी का आरोप. जिला पंचायत प्रत्याशी ने लगाया आरोप. सड़क जाम कर दोबारा काउंटिंग कराने की मांग. बिसंडा थाना क्षेत्र के मुरवल रोड पर विरोध-प्रदर्शन.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें