scorecardresearch
 

UP: आज से शुरू हुआ किसान कल्याण मिशन, CM योगी ने किया मेले का उद्घाटन

उत्तर प्रदेश के किसानों की आय दोगुनी करने के लिए आज से किसान कल्याण मिशन शुरू हो गया, जिसके तहत आज राजधानी लखनऊ के बंथरा में किसान मेले का आयोजन किया गया है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • CM योगी ने कृषि कानूनों के गिनाए फायदे
  • कहा- कुछ लोग गलतफहमी पैदा कर रहे हैं

उत्तर प्रदेश के किसानों की आय दोगुनी करने के लिए आज से किसान कल्याण मिशन शुरू हो गया, जिसके तहत आज राजधानी लखनऊ के बंथरा में किसान मेले का आयोजन किया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेले का उद्घाटन किया और किसानों को संबोधित करते हुए नए कृषि कानूनों के फायदे बताएं. 

इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में किसान कल्याण मिशन का शुभारम्भ करते हुए मुझे बहुत ख़ुशी हो रही है. आज़ादी के बाद पहली बार किसान इस देश के राजनीतिक एजेंडे में शामिल हो पाया, वरना किसान लोगों के लिए वोट बैंक का माध्यम बन गया था. इस देश ने जय जवान, जय किसान के नारे भी दिए, लेकिन किसान हमेशा हाशिये पर रहा.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने जय जवान, जय किसान के नारे को साकार करते हुए किसान को योजनाओं से जोड़ा. पीएम फसल योजना के माध्यम से नुक़सान हुए फसल का पैसा कोई भी किसान ले सकता है. किसान की लागत को कम करने और उत्पादन को बढ़ाने में कई तकनीक अब देखने को मिल रही है.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2007 से 2014 तक सबसे ज़्यादा किसानों ने आत्महत्या की, लेकिन आज किसान आत्महत्या नहीं, बल्कि अपनी आमदनी को दोगुना और तिगुना करने में लगा हुआ है. हमने सबसे पहले लघु और सीमांत किसानो का क़र्ज़ माफ़ किया था. सिंचाई विभाग जल्द ही बहुत सारी भूमि किसानों को समर्पित करने जा रही है

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बहुत सारे लोग ग़लतफ़हमी पैदा करने में लगे हैं. यूपी दुग्ध उत्पादन में अच्छे स्थान पर है. पहले दूध के क्वालिटी पर सवाल खड़े होते थे. ये किसान कल्याण मिशन सभी योजनाओं को किसानों से जोड़ने के लिए बड़ा कार्यक्रम है, जो 825 खंडो में चल रहा है. बहुत सारे राज्यों का इतना बजट नहीं है, जितना किसानों के खाते में भेजा गया.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें