scorecardresearch
 

उपचुनाव: देश की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग आज, 26 जून को आएंगे नतीजे

उत्तर प्रदेश की दो और पंजाब की एक लोकसभा सीट के अलावा त्रिपुरा की चार और आंध्रप्रदेश, झारखंड और दिल्ली की एक-एक विधानसभा सीटों के लिए आज वोटिंग होगी. सभी सीटों पर सुबह सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी जो शाम छह बजे तक चलेगी.

X
दो राज्यों की तीन लोकसभा और चार राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव के लिए वोटिंग होगी. -सांकेतिक तस्वीर दो राज्यों की तीन लोकसभा और चार राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव के लिए वोटिंग होगी. -सांकेतिक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • त्रिपुरा की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज वोटिंग
  • आंध्र प्रदेश, झारखंड, दिल्ली की एक-एक विधानसभा सीटों पर है उपचुनाव

देश की तीन लोकसभा सीटों और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आज वोटिंग होगी. सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी. इन सभी सीटों के नतीजे 26 जून को घोषित किए जाएं. बता दें कि उत्तर प्रदेश में रामपुर और आजमगढ़ जबकि पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट पर उपचुनाव होना है. वहीं, दिल्ली, झारखंड, आंध्र प्रदेश और त्रिपुरा की सात विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए मतदान होना है. 

यूपी के रामपुर और आजमगढ़ लोकसभा सीट पर उपचुनाव की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए मतदान स्थलों पर सारी व्यवस्थाएं की गई हैं. दोनों सीटों पर उपचुनाव में 34.45 लाख वोटर्स वोट डालेंगे जिसमें 18.78 लाख पुरूष, 16.67 लाख महिला और 218 थर्ड जेंडर वोटर्स शामिल हैं. 

रामपुर लोकसभा सीट से 6 उम्मीदवार जबकि आजमगढ़ से 13 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. दोनों लोकसभा सीटों के लिए 4234 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मतदान स्थलों पर 291 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 40 जोनल मजिस्ट्रेट,10 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 433 माइक्रो आब्जर्वर तैनात किए गए हैं. उपचुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से पूरा कराने के लिए केंद्रीय बलों को भी लगाया गया है.

चार राज्यों की इन विधानसभा सीटों के लिए हो रहे हैं उपचुनाव

चार राज्यों में से सबसे अधिक त्रिपुरा में अगरतला, जुबाराजगर, सुरमा और बरदोवाला टाउन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. वहीं आंध्र प्रदेश की आत्माकुर, झारखंड की मांडर और दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज वोट डाले जाएंगे.

क्यों हो रहे हैं उपचुनाव

दो राज्यों की तीन लोकसभा सीटों के लिए उपचुनाव की बात करें तो यूपी की आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीटों पर उपचुनाव है. आजमगढ़ से अखिलेश यादव जबकि रामपुर से आजम खान ने फरवरी-मार्च में हुए विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की है जिसके बाद उन्होंने लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था. 

वहीं, पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट से सांसद रहे भगवंत मान पंजाब विधानसभा चुनाव जीतकर मुख्यमंत्री बने हैं, उनके लोकसभा सीट से इस्तीफा देने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं.

चार राज्यों की सात विधानसभा सीटों की बात करें तो दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट आप नेता राघव चड्ढा के हाल ही में राज्यसभा सदस्य चुने जाने के बाद खाली हुई है. वहीं, झारखंड के मांडर विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक रहे बंधु तिर्की की सदस्यता रद्द होने के बाद उपचुनाव हो रहा है. 

आंध्र प्रदेश के आत्माकुर विधानसभा सीट से वाईएसआर कांग्रेस के विधायक का निधन होने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. वहीं, त्रिपुरा में अगरतला, बोरदोवाली टाउन और सूरमा से भाजपा विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था जबकि जुबाराजगर से माकपा विधायक का निधन हो गया था जिसके बाद इन चारों सीटों पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें