scorecardresearch
 

राम मंदिर पर आतंकी संगठन की नजर! सामान लाने वाले ट्रकों के लिए विदेश से आएगी स्कैनर मशीन

फुल बॉडी स्कैनर के जरिये किसी भी ट्रक को समान सहित महज 2 मिनट में स्कैन किया जा सकता है. देखा जाए तो खुफिया एजेंसियों ने पहले भी यह आगाह किया है कि राम मंदिर पर आतंकी संगठनों की नजर है और ऐसे में समान ला रहे ट्रकों के जरिये आतंकी संगठन विस्फोटक या दूसरे हथियार लाने की साज़िश रच सकते हैं.

फाइल फोटो फाइल फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मंदिर निर्माण के लिए सामान ला रहे ट्रकों का होगा स्कैन
  • खुफिया एजेंसियों ने किया है अलर्ट

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए सामान ला रहे ट्रकों का स्कैन होगा. इसके लिए विदेश से खास स्कैनर मंगाया जाएगा. अयोध्या में बन रहे राम मंदिर निर्माण से जुड़ी सामग्रियों को देश के अलग अलग हिस्सों से ट्रको के जरिये लाया जा रहा है. जिसमें सीमेंट से लेकर मार्बल और दूसरे समान हैं. ऐसे में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा एजेंसियों ने अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के नजदीक फुल बॉडी ट्रक स्कैनर लगाया जाएगा. इस फुल बॉडी स्कैनर की खास बात ये है कि इन स्कैनर से पूरे ट्रक को समान सहित स्कैन किया जा सकेगा और इसके लिए ट्रक से सामान उतारने की जरूरत नहीं है. सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी.

जानकारी के मुताबिक फुल बॉडी स्कैनर के जरिये किसी भी ट्रक को समान सहित महज 2 मिनट में स्कैन किया जा सकता है. देखा जाए तो खुफिया एजेंसियों ने पहले भी यह आगाह किया है कि राम मंदिर पर आतंकी संगठनों की नजर है और ऐसे में समान ला रहे ट्रकों के जरिये आतंकी संगठन विस्फोटक या दूसरे हथियार लाने की साज़िश रच सकते हैं.

इस प्रोजेक्ट से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक ट्रक को स्कैन करने वाले फुल बॉडी स्कैनर को विदेशों से मंगाया जाएगा. ऐसे एक स्कैनर की कीमत करीब 40 -50 लाख रुपये के करीब होती है. स्कैनर को खरीदने कें लिए कुछ विदेशी कंपनियों से बात चल रही है.

हाल ही में ऐसे फुल बॉडी स्कैनर को अटारी में  भारत-पाकिस्तान सीमा पर बने इटेग्रेटेड चेक पोस्ट (Integrated Check Post) पर लगाया गया है. जिसके जरिये स्मगलिंग या दूसरे साजिश पर लगाम लगाया जा सके. 

इस प्रोजेक्ट से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक फुल बॉडी स्कैनर को विदेश से मगांने और अयोध्या में इंस्टॉल करने में 6-7 महीने का समय लगेगा और इसे मंदिर की सुरक्षा में लगी यूपी पुलिस को दिया जाएगा. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें