scorecardresearch
 

उत्तर प्रदेश: Covid का टीका लगवाने गया युवक, लगा दिया एंटी रेबीज वैक्सीन

लखीमपुर खीरी में एक व्यक्ति को गलती से कोरोना टीका की जगह एंटी रेबीज टीका लगा दिया गया. बाद में इस बात का खुलासा हुआ तो जांच बैठाई गई. जांच के बाद यह साफ हो पाएगा कि ऐसी गलती कैसे हुई

X
प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एंटी-रेबीज टीका लगा दिया
  • जांच का आदेश दिया गया

लखीमपुर खीरी के एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोविड-19 टीकाकरण स्टाफ के एक सदस्य ने गलती से एक व्यक्ति को एंटी रेबीज टीका लगा दिया. एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, नयापुरवा गांव निवासी शिवम जायसवाल शनिवार को जिले के फूलबिहार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोविड-19 का टीका लगवाने गए थे. जब उन्होंने अस्पताल स्टाफ को कहा कि वे CoWIN App पर उनके टीकाकरण का सर्टिफिकेट अपडेट कर दें, तब पता चला कि कोविड टीका की जगह अनजाने में उन्हें एंटी-रेबीज टीका लगा दिया गया है. 

'रेबीज के खिलाफ करेगा काम'
लखीमपुर खीरी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ शैलेंद्र भटनागर ने कहा कि उन्होंने नोडल अधिकारी डॉ वीपी पंत को जांच का आदेश दिया है. उन्होंने कहा कि शिवम जायसवाल को लगा एंटी रेबीज टीका रेबीज के खिलाफ एहतियाती खुराक के तौर पर काम करेगा. डॉ भटनागर ने कहा, शिवम् को कोई स्वास्थ्य खतरा नहीं है. यह रेबीज के खिलाफ उनके लिए एक एहतियाती खुराक के रूप में काम करेगा. उन्होंने कहा कि टीकाकरण कर्मचारियों को सतर्क और जिम्मेदार होना चाहिए था.

नोएडा में धारा 144 लागू
इधर, नोएडा में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 1 से 31 मई तक धारा 144 लागू कर दी गई है. मास्क पहनना भी अनिवार्य कर दिया गया है. बिना अनुमति के कोई भी विरोध प्रदर्शन या भूख हड़ताल नहीं कर पाएगा. इसके अलावा सार्वजनिक स्थानों पर पूजा और नमाज अदा करने की मनाही है. परीक्षा के दौरान स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग का ठीक तरह से पालन करने को भी कहा गया है. 

देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना के केसों में इजाफा हो रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, 5 फीसद से ऊपर की संक्रमण दर 'चिंताजनक' होती है. संक्रमण दर के बढ़ने और कोरोना के मामलों में उछाल आने के बाद लॉकडाउन की चर्चाएं भी शुरू हो गईं हैं. हालांकि, सरकार की ओर से अभी लॉकडाउन की कोई बात नहीं कही गई है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें