scorecardresearch
 

Kanwar Yatra: पुष्प वर्षा, जलपान... कांवड़ियों का यूपी में यूं हो रहा ग्रैंड वेलकम

उत्तर प्रदेश में शिव भक्तों का जोरदार स्वागत किया जा रहा है. कांवड़ यात्रा को लेकर प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है. कहीं घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है, तो कहीं कांवरियों को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए रहने और जलपान की व्यवस्था है.

X
शिव भक्तों का जोरदार स्वागत
शिव भक्तों का जोरदार स्वागत
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जगह-जगह की जा रही है पुष्प वर्षा
  • एक्सीडेंट होने पर तुरंत मिल रही सहायता

उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा को लेकर सरकार ने सभी को सुनियोजित यात्रा करवाने के लिए निर्देश दिए हैं. यूपी के अलग-अलग जिले में पुलिस ने कांवड़ियों के साथ सेवा भाव से लगकर सेवा की और फूल भी बरसाए. झांसी के मऊरानीपुर में ओरछा से कांवड़ लेकर जा रहे कुछ कांवड़िये रेलवे ओवरब्रिज पर करंट की चपेट में आने के बाद कोतवाली प्रभारी लोकेंद्र सिंह अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचकर घायल को गोद में उठाकर स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाया. 

झांसी के मऊरानीपुर में ओरछा से कांवड़ लेकर जा रहे कुछ कांवड़िये रेलवे ओवरब्रिज पर करंट की चपेट में आ गए. बताया जा रहा है कि करंट लगने से करीब छह कांवड़िये झुलस गए. मौके पर पहुंचे कोतवाली प्रभारी लोकेंद्र सिंह आनन-फानन में घायल को गोद में उठाकर स्वास्थ्य केंद्र ले गए. जहां उसका प्राथमिक उपचार किया गया.

दरअसल, ओरछा से जल लेकर मऊरानीपुर के केदारेश्वर धाम पर जलाभिषेक करने के लिए कांवड़िये पैदल आ रहे थे. जैसे ही रेलवे ब्रिज मऊरानीपुर के ऊपर पहुंचे तभी मनोज (22) को करंट की चपेट में आ गया. देखते ही देखते लगभग आधा दर्जन कांवड़िये को करंट लगा, जिसके बाद सभी कांवड़िये ने रास्ते को जाम कर दिया. इस घटना पर लोगों ने बिजली विभाग की लापरवाही पर रोष व्यक्त किया.

सहारनपुर में पुलिस ने की कांवड़ियों की सेवा
सहारनपुर में इस बार कांवड़ यात्रा के दौरान पुलिस ने कांवड़ियों की सुरक्षा के साथ साथ उनकी जमकर सेवा की. थाना कुतुबशेर पुलिस ने कांवड़ियों के खाने-पीने और सेवा के लिए थाने के बराबर में जय बर्फानी कांवड़ सेवा शिविर लगाया. जहां कांवड़ियों के पैरों में पट्टी बांधी, पैर धोए और उन्हें खाना भी खिलाया.

थाना कुतुबशेर पुलिस द्वारा जन सहयोग से शिविर लगाए जाने की डीआईजी सुधीर कुमार ने सराहना की है. डीआईजी सुधीर कुमार सिंह ने कहा कि सुरक्षा के साथ साथ पुलिस ने कांवड़ियों की सेवा करके यह नई शुरुआत की है. सहारनपुर रेंज में कांवड़ यात्रा को सकुशल सम्पन्न करवाने के लिए जगह जगह शिविर लगाए गए हैं और CCTV कैमरे लगाए गए हैं.

मिर्जापुर में पुलिस अधिकारी शिवभक्ति में डूबे
मिर्जापुर में कांवड़ यात्रा के दौरान कावड़ियों के साथ-साथ पुलिस अधिकारी शिव की भक्ति में डूबे हैं. जनपद में विंध्याचल और शहर के बरियाघाट से गंगा जल भर कर कावड़ियों सोनभद्र के शिवद्वार और आस-पास के शिव मंदिरों में जल चढ़ाते हैं. कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं. मिर्जापुर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्रा ने कांवड़ियों के लिए किए गए इंतजाम का जायजा लिया. इस दौरान SP ने कांवड़ियों को रोक कर उनसे बातचीत की और बोल-बम का नारा लगवाया.

भदोही में प्रशासन ने कांवड़ियों का जाना हाल
सावन के पवित्र माह में भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के लिए प्रयाग से काशी जाने वाले कांवड़ियों की NH-19 भारी संख्या रही. इसी बीच देर रात हो रही बारिश में कांवड़ियों का हाल जानने और उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए भदोही के पुलिस अधीक्षक डॉ. अनिल कुमार कांवड़ियों के बीच पहुंचे. उन्होंने कांवड़ियों को सुरक्षित कावड़ यात्रा करने की सलाह देते हुए कहा कि कांवड़ियां सुरक्षित स्थान पर ही विश्राम करें. सड़क के किनारे विश्राम न करें. इससे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है. साथ ही बारिश के मौसम में जहरीले जंतुओं का खतरा बना रहता है, इसलिए कांवड़िया शिविरों या ऐसे स्थान पर विश्राम करें, जहां पक्के फर्श हो. उन्होंने कांवड़िया शिविरों का जायजा लिया.

बलरामपुर में भी की गई पुष्प वर्षा
बलरामपुर में एएसपी व सीओ ने कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा की. अपर पुलिस अधीक्षक नम्रिता श्रीवास्तव व क्षेत्राधिकारी तुलसीपुर कुंवर प्रभात सिंह ने थाना पचपेड़वा क्षेत्र अंतर्गत पचपेड़वा कस्बा के शिवगढ़ धाम का भ्रमण कर श्रावण मास के सोमवार व कांवड़ यात्रा के सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. इस दौरान कांवड़ियों और दर्शनार्थियों पर पुष्प वर्षा कर उनको जलपान, पानी, फ़्रूट और जूस आदि की व्यवस्था की.

मुरादाबाद में कांवड़ियों के लिए खास व्यवस्था
मुरादाबाद में सावन महीने में कांवड़ियों का जबरदस्त जमघट रहता है. इसी को देखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, जिलाधिकारी और प्रशासन ने कांवड़ियों के लिए पूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई. एसएसपी हेमंत कुटियाल व जिला अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने खुद अपने हाथों से कांवरियों को भोजन कराया, साथ ही कांवड़ ले जाते हुए शिव भक्तों को पानी की बोतल अपने हाथों से दिया. 

इन सभी के बीच कांवड़ यात्रा को लेकर प्रशासन की तैयारी और उन पर पुष्प वर्षा को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हेलीकॉप्टर से जायजा लेने मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत और गाजियाबाद पहुंचे. उन्होंने पुष्प वर्षा को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिए. 

संदीप सैनी (मुजफ्फरनगर), अमित कुमार श्रीवास्तव (झांसी), सुजीत कुमार शर्मा (बलरामपुर), सुरेश कुमार सिंह (मिर्जापुर), जगत गौतम (मुरादाबाद), महेश जायसवाल (भदोई)  की रिपोर्ट

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें