scorecardresearch
 

खिड़की पर गीला तौलिया, छत पर पंखा: कैराना में गर्मी से ऐसे बचाई जा रही है EVM

सरसावा में बूथ नं 157 पर वीवीपैट और ईवीएम की हिफाजत के लिए बूथ के अंदर खिड़की पर गीला कपड़ा टांगा गया है. साथ ही बूथ के अंदर पंखों का इंतजाम भी किया गया है.

बूथ के अंदर खिड़की पर टांगा गया गीला कपड़ा बूथ के अंदर खिड़की पर टांगा गया गीला कपड़ा

बीते सोमवार (28 मई) देश की चार लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के दौरान बड़ी संख्या में ईवीएम और वीवीपैट में शिकायतें सामने आईं. जिसके बाद आज यूपी की कैराना और महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया सीट समेत नगालैंड क्षेत्र के कुल 123 बूथों पर पुनर्मतदान हो रहा है. आज हो रही वोटिंग के दौरान कैराना में एक हैरतअंगेज तस्वीर देखने को मिली है.

28 मई को जब ईवीएम और वीवीपैट में खराबी की शिकायतें आईं तो ये भी तर्क दिया गया कि बेतहाशा गर्मी के चलते ये समस्या पैदा हुई. राजनीतिक गलियारों में इस पर खूब बवाल मचा. समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ने चुनाव आयोग से भी इसकी शिकायत की. नतीजा ये हुआ कि आज चुनाव आयोग ने कैराना के सभी 73 बूथों पर खास इंतजामों के साथ वोटिंग कराने का फैसला लिया.

खिड़की पर गीला कपड़ा

कैराना में पुनर्मतदान के लिए आयोग की तरफ से 500 अतिरिक्त वीवीपैट मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं. साथ ही इनमें किसी भी तरह की संभावित गड़बड़ी को तुरंत दुरुस्त करने के लिए आयोग द्वारा 20 अतिरिक्त इंजीनियर भी तैनात किए गए हैं. लेकिन यहां मौजूद चुनाव अधिकारियों ने मशीनों को गर्मी से बचाने के लिए अलग ही इंतजाम किए हैं.

लोकसभा क्षेत्र के सरसावा में बूथ नं 157 पर वीवीपैट और ईवीएम की हिफाजत के लिए बूथ के अंदर खिड़की पर गीला कपड़ा टांगा गया है. ऐसा इसलिए ताकि पोलिंग बूथ के अंदर बनी खिड़कियों से अंदर आने वाली धूप से मशीनों को बचाया जा सके और किसी भी संभावित समस्या को टाला जा सके. इसके साथ ही बूथ के अंदर पंखों का इंतजाम भी किया गया है.

बता दें कि यहां नकुड़ विधानसभा क्षेत्र के 23, गंगोह विधानसभा क्षेत्र के 44, थानाभवन विधानसभा क्षेत्र के एक और शामली के 5 मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान हो रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें