scorecardresearch
 

यूपी में नदियां उफान पर, सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में

यूपी में गोंडा, बाराबंकी, बहराइच, इलाहाबाद, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बलरामपुर और वाराणसी सहित कई जिलों में बाढ़ का प्रकोप जारी है.

X
बलरामपुर में राप्ती नदी का प्रकोप बलरामपुर में राप्ती नदी का प्रकोप

उत्तर प्रदेश में घाघरा, राप्ती, गंगा, यमुना, सरयू, शारदा और राप्ती नदियां उफान पर चल रही है. जिससे प्रदेश के कई जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं. यूपी में गोंडा, बाराबंकी, बहराइच, इलाहाबाद, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बलरामपुर और वाराणसी सहित कई जिलों में बाढ़ का प्रकोप जारी है.

बलरामपुर में राप्ती नदी का प्रकोप
जिससे अब तक सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं और हजारों लोग प्रभावित हुए हैं. बहराइच में घाघरा की तबाही का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है. जिससे लगभग एक दर्जन से ज्यादा गांव बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं. वहीं, बलरामपुर में राप्ती नदी का प्रकोप जारी है. जिससे तटवर्ती गावं के लोग दहशत में हैं. सीतापुर में शारदा नदी और लखीमपुर में घाघरा और शारदा नदी के बढ़ते जलस्तर से तटवर्ती इलाके के लोग दहशत में हैं.

बाराबंकी और गोंडा में घाघरा नदी का कहर
बाराबंकी और गोंडा जिले की सीमा में घाघरा नदी पर बना एल्ग्रिन चरसरी बांध और उसका सपोर्टर रिंग बांध घाघरा नदी के तेज बहाव और कटान के चलते लोग मुश्किल में हैं. इसके तटबंध में लगातार कटान होने से बाढ़ का कहर जारी है, जिससे सैकड़ों गांव इसकी चपेट में आ गए हैं. तटबंध के कटे हुए हिस्से की चौड़ाई बढ़ने के साथ यहां पर डेरा डाले हुए लोगों की मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं और प्रशासनिक व्यवस्था नाकाफी साबित हो रही है. अब तक गोंडा में सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं और यहां पर लगभग हजारों की आबादी प्रभावित हो गई है. वहीं, मोर्चे पर एनडीआरएफ और पीएसी के जवान लोगों के मदद के लिए लगे हुए हैं.

गोंडा के दर्जनभर गांवों में बाढ़ का पानी घुसा
यही सूरते हाल गोंडा के अलावा कई जिलों का भी है. बहराइच जिले में घाघरा नदी में लगातार कटान जारी है. जिससे दर्जनों गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं और सैकड़ों बीघा खेत नदी में समां गए हैं, यहां पर लोग बेघर हो गए हैं और तटबंध पर रहने को मजबूर हैं. इलाहाबाद में गंगा और यमुना का जलस्तर भी तीन दिन से लगातार बढ़ रहा है. जिसकी वजह से दोनों नदियां खतरे के निशान के पास पहुंच गई हैं, जिससे आस-पास के इलाकों में बाढ़ का पानी भरा हुआ है. यही हाल वाराणसी में भी है, जहां पर गंगा के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. जिससे बाढ़ का पानी अस्सी घाट के किनारे के इलाकों में भर गया है और यहां के लोग पलायन होने पर मजबूर हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें