scorecardresearch
 

यूपी के 42 जिले कोरोना मुक्त, त्योहार को देख चलेगा फोकस टेस्टिंग अभियान

24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में महज 94 एक्टिव केस हैं. प्रदेश के 75 में से 42 जिले कोरोना मुक्त हैं यानी इन जिलों में कोरोना के एक भी एक्टिव केस नहीं हैं.

24 करोड़ आबादी वाले सूबे में 94 एक्टिव केस (फाइल फोटोः पीटीआई) 24 करोड़ आबादी वाले सूबे में 94 एक्टिव केस (फाइल फोटोः पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूपी के सीएम ने की टीम 9 के साथ मीटिंग
  • यूपी में कोरोना नियंत्रित, महज 94 एक्टिव केस 

देश में कोरोना के मामले फिर से थोड़ी गति बढ़ाते नजर आ रहे हैं वहीं त्योहारी सीजन में भी यूपी में कोरोना नियंत्रित है. 24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में महज 94 एक्टिव केस हैं. प्रदेश के 75 में से 42 जिले कोरोना मुक्त हैं यानी इन जिलों में कोरोना के एक भी एक्टिव केस नहीं हैं. पिछले 24 घंटे में करीब पौने दो लाख सैंपल की टेस्टिंग हुई जिसमें 13 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई.

यूपी में पिछले 24 घंटे में चार मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं. अब तक 16 लाख 87 हजार 89  संक्रमित कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं. त्योहारों को देखते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम 9 की मीटिंग में चर्चा की. सीएम ने टीम 9 को ये निर्देश दिए कि त्योहार को देखते हुए अगले 10 से 12 दिन के लिए फोकस टेस्टिंग का विशेष अभियान चलाया जाए. कोविड प्रोटोकॉल के प्रति संवेदनशीलता, सतर्कता और सावधानी बनाए रखी जाए.

यूपी में अब तक कोरोना की वैक्सीन की 12 करोड़ 44 लाख 49 हजार से अधिक डोज लगाई जा चुकी है. 09 करोड़ 54 लाख लोगों को पहली डोज लगाई जा चुकी है जबकि 02 करोड़ 90 लाख से अधिक लोगों ने टीके की दोनों डोज ले ली है. इस मीटिंग में डेंगू, कॉलरा, डायरिया, मलेरिया के साथ ही वायरल बुखार से प्रभावित जिलों में विशेष सतर्कता बरती जाए. एटा, मैनपुरी और कासगंज में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम पहुंच गई है, विशेषज्ञों की यह टीम स्थानीय चिकित्सकों का मार्गदर्शन करेगी.

इन जिलों में कोरोना के शून्य केस
 
यूपी के अमरोहा, औरैया, बदायूं, बागपत, बलिया, बलरामपुर, बाराबंकी, बस्ती, बहराइच, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, एटा, इटावा, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, फिरोजाबाद, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, झांसी, कानपुर नगर, कानपुर देहात, कासगंज, कौशाम्बी, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, ललितपुर, महराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मीरजापुर, प्रतापगढ़, रायबरेली, रामपुर, संतकबीरनगर, शामली, श्रावस्ती, सीतापुर, सोनभद्र और उन्नाव में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है. यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं.

28 अक्टूबर से हर जिले में दीपावली मेला

यूपी के हर जिले में 28 अक्टूबर से दीपावली मेले का आयोजन किया जाएगा. इसमें स्थानीय शिल्पकला, व्यंजन को प्रोत्साहित किया जाए. इन मेलों में स्थानीय जनप्रतिनिधि भी शामिल होंगे. इसके अलावा 17 से 19 अक्टूबर के बीच प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के कारण फसलों को नुकसान की क्षतिपूर्ति के लिए सर्वे का काम जल्द पूरा करने पर जोर दिया गया. प्रभारी मंत्रियों से अपने जनपदों की स्थिति का स्थलीय निरीक्षण कर प्रभावित किसानों से संवाद करने के लिए भी कहा गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें