scorecardresearch
 

UP: कांच का राम दरबार, ब्रास का दीया... PM मोदी को CM योगी देंगे 'स्पेशल गिफ्ट'

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिरोजाबाद का कांच का बना राम दरबार दिया जाएगा. इसके अलावा अतिथियों के लिए ऐसे तोहफों की सूची बनायी गई है, जो उनको उत्तर प्रदेश की विविधता, हुनर, भव्यता और यहां की नायाब कारीगरी की झलक दिखाएगी.

X
कन्नौज का इत्र
कन्नौज का इत्र
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लखनऊ में गुरुवार को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी
  • देश के कई उद्योगपति होंगे शामिल

उत्तर प्रदेश के शिल्‍पकारों और कामगारों के हुनर को एक बार फिर दुनिया देखेगी. लखनऊ में 3 जून को होने वाले ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साक्षी बनेंगे. उनको यूपी के वो उत्पाद दिखाए जाएंगे, जो 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडेक्ट' के तहत न सिर्फ तैयार किए जाते हैं बल्कि इनको देश और दुनिया के बाज़ार तक पहुंचाने में मदद की जाती है.

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिरोजाबाद का कांच का बना राम दरबार दिया जाएगा. इसके अलावा अतिथियों के लिए ऐसे तोहफों की सूची बनायी गई है, जो उनको उत्तर प्रदेश की विविधता, हुनर, भव्यता और यहां की नायाब कारीगरी की झलक दिखाएगी. पलाश के फूलों और दूसरे प्राकृतिक तरीक़ों से इन तोहफ़ों की पैकिंग की जाएगी.

समारोह में सबसे ख़ास तोहफ़ा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया जाएगा. उनको फ़िरोज़ाबाद का कांच का बना राम दरबार सीएम योगी आदित्यनाथ भेंट करेंगे और सम्मान स्वरूप खादी के कपड़े पर लखनवी की मशहूर कारीग़री चिकनकारी का अंगवस्त्र पहनाया जाएगा.

इससे पहले भी पीएम नरेंद्र मोदी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दक्षिण भारतीय कोदंड राम (लकड़ी से बने धनुर्धारी राम) की प्रतिमा दे चुके हैं, लेकिन इस बार फ़ोकस ODOP पर होने की वजह से फ़िरोज़ाबाद के ग्लास वर्क को चुना गया है. ये उपहार यूपी के कारीगरों की दक्षता को बताएगा.

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में यूपी के ज़िलों में बनने वाले ख़ास प्रोडक्ट, जैसे- सीतापुर की दरी, आजमगढ़ की ब्‍लैक पॉटरी, कन्‍नौज का इत्र, बुलंदशहर का सिरेमिक, फिरोजाबाद का कांच सामान, सहारनपुर का वुड क्रॉफ्ट जैसे मशहूर प्रोडक्ट तोहफ़े के तौर पर उद्योगपतियों और अन्य अतिथियों को दिए जाएंगे. 

तो वहीं बांदा का शज़र पत्थर, बनारस की गुलाबी मीनाकारी का सामान और महोबा के गौरा पत्थर भी इस समारोह का हिस्सा बनने वाले हैं. अलीगढ़ में बनने वाला ख़ास दीया (लौ) भी अतिथियों को दिया जाएगा, जो अलीगढ़ के Brassware का प्रतिनिधित्व करेगा. उत्पादों के 4500 तरह के तोहफ़े ग्राउंड ब्रेकिंग में आने वाले अतिथियों को दिए जाएंगे.

इन तोहफ़ों के लिए ख़ास तौर पर अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने मॉनिटरिंग की है, जिससे हर उपहार न सिर्फ़ अपने आप में ख़ास हो बल्कि यूपी के कारीगरों का काम भी लोगों तक पहुंचे. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर एक ज़िला एक उत्पाद को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-3 में ODOP उत्‍पादों को विशेष अतिथियों को उपहार में देने से यूपी के हुनर को ख्‍याति मिलेगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें