scorecardresearch
 

UP: 15 अक्टूबर को आएगी शिक्षकों के तबादले की सूची, शिक्षा विभाग की ओर से टाइम टेबल जारी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को 54,120 शिक्षक-शिक्षिकाओं के अंतरजनपदीय तबादले को अपनी मंजूरी दी थी. मुख्यमंत्री की ओर से तबादले की मंजूरी दिए जाने के बाद अब इस संबंध में 15 अक्टूबर को सूची जारी की जाएगी.

X
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फोटो-ट्विटर) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फोटो-ट्विटर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 54,120 शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादले को मंजूरी
  • 24 से 28 तक समिति शुरू करेगी आपत्तियों का निस्तारण
  • शिक्षकों को 24 अक्टूबर तक कार्यभार ग्रहण करना होगा

कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश में अंतरजनपदीय तबादले का लंबे समय से इंतजार कर रहे शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि योगी सरकार की ओर से शिक्षकों के अंतरजनपदीय तबादले की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. राज्य सरकार की ओर से यह सूची अगले महीने की 15 तारीख को जारी की जाएगी.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल रविवार को 54,120 शिक्षक-शिक्षिकाओं के अंतरजनपदीय तबादले को अपनी मंजूरी दी थी. मुख्यमंत्री की ओर से तबादले की मंजूरी दिए जाने के बाद अब इस संबंध में 15 अक्टूबर को सूची जारी की जाएगी. 

इस बीच बेसिक शिक्षा विभाग ने तबादलों की समय सारिणी जारी कर दी है. तबादलों के लिए जिला स्तरीय समिति 24 से 28 सितंबर तक आपत्तियों का निस्तारण करेगी. 

बेसिक शिक्षा अधिकारी समिति की ओर से आपत्तियों का निस्तारण किए जाने के बाद शिक्षकों का डाटा 29-30 सितंबर को रीसेट करेंगे. इस डेटा में अगले महीने 1 से 3 अक्टूबर तक संशोधन हो सकेगा. 

समिति की ओर से निर्णय के बाद 4-5 अक्टूबर को अध्यापकों का डेटा लॉक कर दिया जाएगा. इसके करीब 10 दिन बाद 15 अक्टूबर को तबादला सूची प्रकाशित की जाएगी. तबादला सूची जारी होने के करीब एक हफ्ते के अंदर शिक्षकों को नई जगह पर पदभार ग्रहण करना होगा. शिक्षकों को 24 अक्टूबर तक कार्यभार ग्रहण करने को कहा जाएगा.

26 अक्टूबर तक संभालना होगा काम

कार्यभार ग्रहण करने के बाद ऑनलाइन तरीके से स्कूलों का आवंटन हो जाएगा और फिर स्कूलों में 26 अक्टूबर तक शिक्षकों को काम संभालना होगा. उत्तर प्रदेश में इस साल 54 हजार से ज्यादा शिक्षकों को तबादले का लाभ दिया जा रहा है जिसमें 28,306 महिला और 25,814 पुरुष शिक्षक शामिल हैं.

इससे पहले योगी सरकार की ओर से उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षकों के एक से दूसरे जिले में तबादले को भी हरी झंडी दिए जाने के बाद कल 4,500 बेसिक शिक्षकों को एक से दूसरे जिले में स्थानांतरित किया गया. सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग ने तबादले के आदेश जारी किए. अंतरजनपदीय तबादलों में महिलाओं, दिव्यांगों और सैनिकों के परिवार की महिलाओं को विशेष प्राथमिकता दी गई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें