scorecardresearch
 

RBI ने दी राहत, बैंक से 24 हजार से ज्यादा निकाल सकेंगे कैश, लेकिन होगी ये शर्त

नोटबंदी के मामले में कैश की समस्या से जूझ रहे लोगों को सोमवार को आरबीआई ने एक बड़ी राहत देते हुए निकासी की सीमा बढ़ा दी. आरबीआई के ताजा फैसले के मुताबिक अब लोग हफ्ते में बैंकों से 24000 रुपये से ज्यादा पैसा निकाल सकेंगे.

24 हजार से ज्यादा निकालने पर केवल 2000 और 500 के नोट मिलेंगे 24 हजार से ज्यादा निकालने पर केवल 2000 और 500 के नोट मिलेंगे

नोटबंदी के फैसले के बाद कैश की समस्या से जूझ रहे लोगों को सोमवार को आरबीआई ने एक बड़ी राहत देते हुए बैंकों से निकासी की सीमा बढ़ा दी. आरबीआई के ताजा फैसले के मुताबिक अब लोग हफ्ते में बैंकों से चेक के जरिए 24,000 रुपये से ज्यादा निकाल सकेंगे. हालांकि, 24,000 रुपये से अधिक की निकासी पर लोगों को 2000 और 500 के नोट मिलेंगे.

नोटबंदी के ऐलान के बाद लोग पुराने नोटों को बैंकों में जमा कराने में जुटे हुए हैं. आरबीआई ने इस बीच बैंकों में जमा कराए और बदले गए पुराने नोटों का आंकड़ा सोमवार को जारी किया. इसके मुताबिक 10 नवंबर से 27 नवंबर के बीच देशभर में लोगों ने 8 लाख 45 हजार करोड़ रुपये जमा कराए या पुराने नोट बदले.

निकासी पर शर्त
लेकिन 24 हजार से ज्यादा निकालने को लेकर आरबीआई ने एक शर्त लगा दी है. आरबीआई के मुताबिक वही रकम निकासी की जा सकेगी जो 29 नवंबर के बाद खाते में जमा हुआ हो, यानी 29 नवंबर से पहले जमा रकम पर निकासी की छूट नहीं मिलेगी, क्योंकि बहुत से खातों की जांच चल रही है. माना जा रहा है कि सैलरी की तारीख नजदीक आने आरबीआई ने चेक से निकासी पर छूट दी है. नोटबंदी के बाद से एक हफ्ते में अधिकतम 24 हजार रुपये निकासी की सीमा तय कर दी गई थी.

अब RBI के पास नकदी की कमी नहीं
वहीं रविवार को दिन में आरबीआई से साफ कर दिया था कि अब नकदी की कमी नहीं है. बैंकों को पूरी रकम मुहैया कराई जा रही है. साथ ही आरबीआई ने कहा था कि लोगों की परेशानियों को दूर करने की पूरी कोशिश की जा रही है और जल्दी ही स्थिति सामान्य हो जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें