scorecardresearch
 

मनमोहन के मंत्रिमंडल का विस्तार, 4 कैबिनेट और 4 राज्य मंत्रियों ने ली शपथ

एक नजर 2014 के लोकसभा चुनाव और दूसरी इस साल के आखिरी में होने वाले विधानसभा चुनावों पर रख सोमवार को यूपीए सरकार का एक और मंत्रिमंडल विस्तार हुआ. इसमें 8 नए चेहरे शामिल किए गए. चार कैबिनेट मंत्री और चार राज्यमंत्री.

मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी

एक नजर 2014 के लोकसभा चुनाव और दूसरी इस साल के आखिरी में होने वाले विधानसभा चुनावों पर रख सोमवार को यूपीए सरकार का एक और मंत्रिमंडल विस्तार हुआ. इसमें 8 नए चेहरे शामिल किए गए. चार कैबिनेट मंत्री और चार राज्यमंत्री. उधर कर्नाटक में पार्टी आलाकमान की बात मानने वाले वेटरन लीडर मल्लिकार्जुन खडगे को ईनाम में रेल मंत्रालय मिला है. अभी तक इसे अतिरिक्त कार्यभार के तौर पर सीपी जोशी संभाल रहे थे. उनके पहले पवन बंसल रेल मंत्री थे, मगर उनका भतीजा रिश्वत के आरोप में गिरफ्त में आया, तो बंसल को इस्तीफा देना पड़ गया था.

राजस्थान का डबल धमाका. आंध्र भी फायदे में
राजस्थान में इस साल के आखिरी में चुनाव होने हैं. पार्टी का परंपरागत जाट मतदाता कई वजहों से नाराज है. इसे ध्यान में रखते हुए राजस्थान के खांटी जाट नेता सीस राम ओला को मंत्री बनाया गया है. ओला की चार साल बाद कैबिनेट में वापसी हुई है. वह यूपीए वन में मंत्री थे, मगर अगले कार्यकाल में उनका दावा दरकिनार कर दिया गया.

राजस्थान से दूसरी मंत्री हैं गिरिजा व्यास. पार्टी के राज्य में ब्राह्मण और महिला चेहरे के तौर पर गिरिजा को पेश किया जा रहा है. एक और स्टालवार्ट जो अब तक संगठन की चूलें कस रहे थे कैबिनेट में लौटे हैं. ऑस्कर फर्नांडिस की चार साल बाद कैबिनेट में वापसी हुई है.

उधर आंध्र में तेलंगाना और वाईएसआर कांग्रेस फैक्टर के चलते कमजोर पड़ी कांग्रेस ने मंत्री पद बांट अपनी चुनावी संभावनाओं को पलीता लगने से बचाने की कवायद की है. केएस राव को कैबिनेट मंत्री का पद मिला है, जबकि ईएमएस नचियप्पन को राज्यमंत्री बनाया गया है.

इसके अलावा माणिकराव गावित, संतोष चौधरी, जे डी सीलम भी राज्यमंत्री बनाए गए हैं.

किसे मिला कौन सा मंत्रालय

कैबिनेट मंत्री
मल्लिकार्जुन खड़गे-रेल
ऑस्कर फर्नांडिस- भूतल परिवहन
गिरिजा व्यास- गरीबी उन्मूलन और शहरी आवास विकास
के एस राव- टेक्सटाइल
सीसराम ओला- श्रम और रोजगार
राज्य मंत्री
संतोष चौधरी- स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
माणिक राव गावित- सामाजिक कल्याण मंत्रालय
ईएमएस नचियप्पन- वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
जेडी सीलम- वित्त मंत्रालय

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें