scorecardresearch
 

दिल्ली-NCR में टला तूफान का खतरा, पहाड़ों पर अगले 24 घंटे में बारिश का अलर्ट

सोमवार रात आए तूफान के दौरान दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर करीब 55.56 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल रही थी. हालांकि, दिल्ली एयरपोर्ट पर सभी फ्लाइट नॉर्मल चल रही हैं.

X
उत्तर भारत में आंधी-तूफान का कहर उत्तर भारत में आंधी-तूफान का कहर

उत्तर भारत में सोमवार रात एक बार फिर आंधी-तूफान ने कहर बरपाया. सोमवार रात दिल्ली-एनसीआर में काफी तेज हवाएं चलीं और मंगलवार को भी ऐसा होने के आसार हैं. हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि तूफान का खतरा दिल्ली-एनसीआर में अभी टल गया है. लेकिन हल्की बारिश की संभावना अभी भी बनी हुई है.

तेज आंधी के कारण उत्तर भारत में कई जगह पेड़ गिर गए तो यातायात को भी काफी नुकसान हुआ. तूफान के चलते होने वाले नुकसान से बचने के लिए दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, हरियाणा और मेरठ में कई स्कूल मंगलवार को बंद रखने के आदेश दे दिए गए हैं.

बड़े अपडेट्स -

फिलहाल टला तूफान का खतरा

09.45 AM: मौसम विभाग निदेशक चरण सिंह का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में तेज आंधी-तूफान का खतरा फिलहाल के लिए टल गया है. हालांकि, अगले 24 घंटे में उत्तराखंड-हिमाचल प्रदेश में बारिश हो सकती है. उन्होंने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है.

08.50 AM: मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को भी दो से तीन बार आंधी आ सकती है. यही कारण है कि दिल्ली में सेकंड शिफ्ट के स्कूल बंद हैं, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की तरफ से भी एडवाइज़री जारी की गई है.

08.15 AM: मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में घटा छाई हुई रह सकती है. इसके अलावा हल्की बारिश की भी संभावना है.

08.10 AM: दिल्ली में रात को करीब 70 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चली. सफदरजंग में मंगलवार सुबह 26 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

07.50 AM: देहरादून में मुख्यमंत्री आवास के पास आंधी के कारण कई जगह पेड़ गिरे.

सोमवार रात आए तूफान के दौरान दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर करीब 55.56 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल रही थी. हालांकि, दिल्ली एयरपोर्ट पर सभी फ्लाइट नॉर्मल चल रही हैं. सोमवार देर रात को 12 बजे के बाद से ही दिल्ली-एनसीआर में तेज आंधी चलने लगी. रात करीब 1.30 बजे के बाद स्थिति सामान्य हो गई थी. इस दौरान कई जगह पेड़ भी गिर गए.

राजधानी में बंद रहेंगे स्कूल

मंगलवार को दिल्ली में सेकेंड शिफ्ट के स्कूल बंद रहेंगे. दिल्ली के मयूर विहार इलाके का एमिटी स्कूल भी मंगलवार को बंद रहेगा. स्कूल की प्रिंसिपल प्रियंका मेहता ने कहा कि भारतीय मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए स्कूल बंद रखने का फैसला किया गया है.

उत्तर प्रदेश में भी बंद रहेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश के मेरठ में भी मंगलवार को पहली से 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे. इसके साथ ही अलीगढ़ में भी नर्सरी से कक्षा 8 के सभी सरकारी और निजी स्कूलों का 2 दिन के लिए अवकाश घोषित किया गया है. तूफान को लेकर जारी हुए अलर्ट के मद्देनजर डीएम चंद्रभूषण सिंह ने यह आदेश दिया है कि 8 और 9 मई को स्कूल बंद रहेंगे.

वहीं गाजियाबाद में भी मंगलवार को सभी स्कूल बंद रहेंगे. गाजियाबाद की डीएम ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी कि आंधी- तूफान के चलते मंगलवार को गाजियाबाद के सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे.

भयंकर तूफान और बारिश की आशंकाओं के बीच हरियाणा सरकार ने सोमवार और मंगलवार को प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टियां घोषित कीं. हरियाणा के करीब 350 प्राइवेट और 575 सरकारी स्कूल सोमवार को बंद रहे और मंगलवार को भी बंद रहेंगे.

मौसम वैज्ञानिक महेश पालावत का कहना है कि 8 तारीख तक कुछ-कुछ देर के लिए 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. कुछ इलाकों में हवा की रफ्तार 80 भी हो सकती है. लोग सचेत रहें.

इन राज्यों के लिए चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक और केरल आंधी-तूफान से प्रभावित हो सकते हैं. मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर आंधी की आशंका है.

आपको बता दें कि 2 मई को आए तूफान में करीब 124 लोगों की मौत हो गई थी और 300 लोग घायल हुए थे. पिछले सप्ताह करीब 5 राज्यों में तूफान ने अपना कहर बरपाया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें