scorecardresearch
 

आंधी-तूफान के चलते आज देशभर में कई जगह बंद रहेंगे स्कूल

तूफान के चलते होने वाले नुकसान से बचने के लिए दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, हरियाणा और मेरठ में कई स्कूल मंगलवार को बंद रखने के आदेश दे दिए गए हैं. मंगलवार को दिल्ली में सेकेंड शिफ्ट के स्कूल बंद रहेंगे.

X
आंधी-तूफान के चलते आज बंद रहेंगे कई स्कूल आंधी-तूफान के चलते आज बंद रहेंगे कई स्कूल

2 मई को उत्तर भारत में कहर बरपाने के बाद तूफान एक बार फिर से लौट आया है. इस तूफान ने सोमवार रात दिल्ली में दस्तक दे दी जिसकी रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटे तक बताई जा रही है. एहतियातन के तौर पर दिल्ली, एनसीआर सहित कई जगह स्कूल बंद कर दिए गए हैं.

तूफान के चलते होने वाले नुकसान से बचने के लिए दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, हरियाणा और मेरठ में कई स्कूल मंगलवार को बंद रखने के आदेश दे दिए गए हैं. मंगलवार को दिल्ली में सेकेंड शिफ्ट के स्कूल बंद रहेंगे. दिल्ली के मयूर विहार इलाके का एमिटी स्कूल भी मंगलवार को बंद रहेगा. स्कूल की प्रिंसिपल प्रियंका मेहता ने कहा कि भारतीय मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए स्कूल बंद रखने का फैसला किया गया है.

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के मेरठ में भी मंगलवार को पहली से 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे . इसके साथ ही अलीगढ़ में भी नर्सरी से कक्षा 8 के सभी सरकारी और निजी स्कूलों का 2 दिन के लिए अवकाश घोषित किया गया है. तूफान को लेकर जारी हुए अलर्ट के मद्देनजर डीएम चंद्रभूषण सिंह ने यह आदेश दिया है कि 8 और 9 मई को स्कूल बंद रहेंगे.

वहीं, गाजियाबाद में भी मंगलवार को सभी स्कूल बंद रहेंगे. गाजियाबाद की डीएम ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी कि आंधी- तूफान के चलते मंगलवार को गाजियाबाद के सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे.

हरियाणा में दो दिनों के लिए स्कूल बंद

हरियाणा सरकार ने दो दिन 7 और 8 मई के लिए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टियां घोषित कीं. इस पर पीएमओ ने सवाल पूछा तो मौसम विभाग के (DDGM) देवेंद्र प्रधान ने बताया कि हरियाणा सरकार को स्कूल बंद करने के लिए कोई एडवाइजरी नहीं दी गई. दरअसल भयंकर तूफान और बारिश की आशंकाओं के बीच हरियाणा सरकार ने सोमवार और मंगलवार को प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टियां घोषित कीं. हरियाणा के करीब 350 प्राइवेट और 575 सरकारी स्कूल सोमवार को बंद रहे और मंगलवार को भी बंद रहेंगे.

वसुंधरा राजे ने कहा- प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए राज्य सरकार तैयार

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे वे ट्वीट कर कहा कि राज्य सरकार इस प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है. साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की कि जरूरत पड़ने पर वो एक दूसरे की मदद करें और अफवाहों पर ध्यान ना दें.

अगले 48 घंटे भारी

मौसम विभाग की जानकारी के बाद देश के कुल 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 48 घंटों में कुदरत कहर बरपा सकता है. छह पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश की उम्मीद है. महाराष्ट्र के विदर्भ में भी कुछ इलाकों में लू की चेतावनी दी गई है.

कई राज्यों में तेज आंधी की आशंका

विभाग ने मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर और पूर्वोत्तर भारत के तमाम इलाकों में आंधी और तेज हवाओं का दौर जारी रहने के बावजूद राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, भीतरी महाराष्ट्र के सभी इलाकों और तेलंगाना, रायलसीमा तथा भीतरी उड़ीसा के कुछ इलाकों में अगले तीन दिनों तक अधिकतम तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान व्यक्त किया. बता दें कि हाल ही में 5 राज्यों में आए आंधी-तूफान ने 124 लोगों की जान ले ली थी, जबकि 350 से ज्यादा लोग घायल हुए थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें