scorecardresearch
 

PM मोदी के मन की 10 खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को साल 2015 के आखिरी 'मन की बात' कार्यक्रम में इस साल हासिल की गई उपलब्धियों के साथ ही आने वाले साल की योजनाओं पर अपने विचार रखें और देशवासियों से अपने सुझाव देने की अपील भी की. इस कार्यक्रम की 10 खास बातें पढ़ें.

X
पीएम मोदी पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को साल 2015 के आखिरी 'मन की बात' कार्यक्रम के माध्यम से पूरे देश को संबोधित किया. इस साल हासिल की गई उपलब्धियों के साथ ही पीएम ने आने वाले साल की योजनाओं पर भी अपने विचार रखें.

'मन की बात' में पीएम मोदी ने बताईं ये 10 खास बातें-

1. स्टार्ट अप इंडिया-स्टैंड अप इंडिया है खास
पीएम मोदी ने बताया कि 16 जनवरी को स्टार्ट अप-स्टैंड अप इंडिया कार्यक्रम का खाका लॉन्च किया जाएगा. इसमें आईआईटी, आईआईएम आदि संस्थानों के लोग भी जुड़ेंगे. मोदी ने कहा कि स्टार्ट अप केवल तकनीकी क्षेत्र के लिए ही नहीं है. यह युवा पीढ़ी के लिए एक बहुत बड़ा अवसर है.

2. विवेकानंद जयंती पर होगा यूथ फेस्टिवल
पीएम ने बताया इस साल विवेकानंद जयंती के अवसर पर 12 जनवरी से 16 जनवरी तक छत्तीसगढ़ के रायपुर में नेशनल यूथ फेस्टिवल मनाया जाएगा. इसमें 10 हजार से ज्यादा युवा नजर आएंगे. मोदी ने इस यूथ फेस्टिवल पर लोगों से सुझाव मांगे हैं. उन्होंने लोगों को नरेंद्र मोदी एप पर युवा दिवस पर सुझाव मांगे.

3. विकलांग नहीं दिव्यांग कहें
विकलांगता पर मोदी ने कहा कि परमात्मा ने जिसके शरीर में कुछ कमी दी होती है, हम उसे विकलांग कहते हैं. लेकिन उनमें दूसरी कोई ऐसी कुशलता होती है, जो आम लोगों में नहीं होती. मोदी ने 'विकलांग' की जगह 'दिव्यांग' शब्द इस्तेमाल करने की अपील की है. मोदी ने कहा कि हम रेलवे, बस स्टैंड से लेकर तमाम सार्वजनिक जगहों को इन लोगों के लिए सुविधापूर्ण बनाने पर ध्यान दें.

4.डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर स्कीम
जन-धन अकाउंट और आधार कार्ड की मदद से विश्व की सबसे बड़ी ‘डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर स्कीम’ के द्वारा सीधा लाभार्थियों के बैंक खाते में सब्सिडी पहुंच रही है. ‘डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर स्कीम’ को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में स्थान मिल गया है, अब ये सफलतापूर्वक लागू कर दी गई है.

5. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की सफलता
पीएम ने कहा कि ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ की सफलता से पता चला कि पूरा विश्व योग के प्रति आकर्षित हुआ है. इस दिन पूरा विश्व योग के जरिए जुड़ा और भारत को अपनी ताकत का एहसास हुआ.

6. ‘नरेंद्र मोदी एप’ करें डाउनलोड
पीएम ने कहा कि एक सामान्य नागरिक भी अपने मोबाइल फोन पर ‘नरेंद्र मोदी एप’ को डाउनलोड करके उनसे जुड़ सकता है, जिस पर वे कई बातें शेयर करते हैं. इस एप के जरिए वे सवा सौ करोड़ देशवासियों तक पहुंचना चाहते हैं.

 

7. सफल रही ‘पहल’ योजना
नवंबर अंत तक करीब 15 करोड़ LPG उपभोक्ता ‘पहल’ योजना के लाभार्थी बन चुके हैं, 15 करोड़ लोगों के खाते में सरकारी पैसे सीधे जाने लगे हैं. न कोई बिचौलिया, न कोई सिफारिश की जरूरत, न कोई भ्रष्टाचार की संभावना.

 

8. मीडिया के माध्यम से सेवा
हर दिन किसी न किसी गांव में बिजली पहुंचाई जा रही है, जिस पर मीडिया में चर्चा नहीं होती है. मीडिया को ऐसे गांवों में जाकर वहां के उत्साह से पूरे देश को अवगत कराना चाहिए. सही, अच्छी और लोगों के काम की बातें ज्यादा लोगों तक पहुंचनी चाहिए.

9. 26 जनवरी पर हो महापुरुषों की मूर्तियां साफ
गणतंत्र दिवस के दिन पीएम मोदी ने देशवासियों से महापुरुषों की प्रतिमाओं के सम्मान के लिए सफाई की अपील की है. पीएम ने कहा कि जिनकी प्रतिमा भावनाओं के साथ स्थापित करते हैं, उनकी देख-रेख में उदासीनता नहीं बरतनी चाहिए.

10. 'कर्तव्य' पर पीएम से साझा करें विचार
देशवासियों को पीएम ने 26 जनवरी के पहले 'कर्तव्य' पर अपने विचार साझा करने की अपील की है. पीएम ने कहा कि ‘my gov.’ पोर्टल पर लोग अपने विचार भेजें क्योंकि संविधान द्वारा मिले अधिकारों की चर्चा तो होती है, पर कर्तव्य की चर्चा बहुत कम होती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें