scorecardresearch
 

सुषमा ने जाधव पर थरूर के मसौदा बयान तैयार करने की खबरों को खारिज किया

नौसेना के पूर्व अधिकारी जाधव को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जासूसी और विध्वंसक गतिविधियों में संलिप्त रहने को लेकर मौत की सजा सुनाई थी. सुषमा ने इससे पहले आज दिन में संसद के दोनों सदनों में कहा, जाधव द्वारा कोई गलत काम किए जाने का कोई साक्ष्य नहीं है.

सुषमा स्वराज और शशि थरूर सुषमा स्वराज और शशि थरूर

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज इन खबरों को बेतुका बताया कि कांग्रेस नेता शशि थरूर संसद में कुलभूषण जाधव पर पढ़े जाने वाले एक बयान का मसौदा तैयार करने में नरेंद्र मोदी सरकार की मदद करेंगे. सुषमा ने ट्वीट कर कहा, मेरे मंत्रालय में प्रतिभा का कोई अकाल नहीं पड़ गया है. मुझे बहुत सक्षम सचिवों का सहयोग प्राप्त है.

उन्होंने वह खबर भी पोस्ट की, जिस पर वह प्रतिक्रिया दे रही थीं. खबरों के मुताबिक पूर्व विदेश राज्य मंत्री थरूर कुलभूषण जाधव के मुद्दे पर सरकार को एकजुटता का बयान का मसौदा तैयार करने में मदद करेंगे. खबर के मुताबिक, कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा देने को लेकर संसद द्वारा पाकिस्तान की निंदा किए जाने के बाद बयान का मसौदा तैयार करने का अनुरोध सुषमा स्वराज से आया.

नौसेना के पूर्व अधिकारी जाधव को पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जासूसी और विध्वंसक गतिविधियों में संलिप्त रहने को लेकर मौत की सजा सुनाई थी. सुषमा ने इससे पहले आज दिन में संसद के दोनों सदनों में कहा, जाधव द्वारा कोई गलत काम किए जाने का कोई साक्ष्य नहीं है.

इससे पहले इस मुद्दे पर चर्चा के दौरान खड़गे ने कहा कि यदि पाकिस्तान जाधव को फांसी देता है तो यह 'पूर्व-नियोजित हत्या' होगी. किसी को भी जाधव से मिलने की इजाजत नहीं दी गई. उसे यहां तक कि अपना मामला लड़ने के लिए वकील भी नहीं दिया गया. किसी भी अंतरराष्ट्रीय नियम का पालन नहीं किया गया. भाजपा नेता निशिकांत दूबे ने मांग की कि सदन में पाकिस्तान को आतंकवादी राष्ट्र घोषित करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया जाए. उन्होंने कहा कि भारत ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को मुश्किल में डाल दिया है और यही वजह है कि पड़ोसी देश भारतीय को अपमानित करने में जुटा है.

एआईएमआईएम सदस्य असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि भारत को जाधव को बचाने के लिए सब कुछ करना चाहिए. पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जाधव को बिना किसी सबूत के सजा सुना दी. भारत को उन्हें बचाने के लिए हर अंतरराष्ट्रीय मंच का इस्तेमाल करना चाहिए. तृणमूल कांग्रेस नेता सौगत राय ने पाकिस्तान के कृत्य की निंदा की और इस मुद्दे पर भारत के पक्ष की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि भारत और भारतीयों के खिलाफ पाकिस्तान बदले की भावना से कार्रवाई कर रहा है. सरकार को जाधव का जीवन बचाने के लिए हर कदम उठाना चाहिए.

बीजू जनता दल (बीजद) के बी.जी. पांडा ने कहा कि जाधव के मुद्दे पर भारत को विश्व न्यायालय और संयुक्त राष्ट्र से संपर्क करना चाहिए. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान एक सामान्य देश नहीं है. यह सैन्य संस्थान द्वारा चलाया जाता है और इस तरह के कृत्यों से वे हमारे देश को अस्थिर करने की कोशिश कर रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें