scorecardresearch
 

राहुल को अध्यक्ष बनाने पर बोलीं सोनिया- आप सालों से पूछ रहे थे, जल्द होगी ताजपोशी

हालांकि इस दौरान राहुल गांधी इस सवाल से बचते नजर आए. उनसे जब ताजपोशी को लेकर सवाल किए गए तो वह अमित शाह के बेटे जय शाह के मामले का जिक्र करते हुए इस सवाल को टाल गए.

राहुल-सोनिया (फाइल) राहुल-सोनिया (फाइल)

कांग्रेस उपाध्यक्ष और पार्टी में नंबर दो की हैसियत रखने वाले राहुल गांधी को जल्द ही पार्टी की कमान सौंपने की तैयारी की जा रही है. पार्टी नेताओं के बाद अब खुद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस बात के संकेत दिए हैं.

प्रणब मुखर्जी की पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में आजतक रिपोर्टर से बातचीत में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने स्पष्ट तौर पर कहा कि लोग मुझसे अक्सर राहुल की ताजपोशी के बारे में पूछते रहते हैं और अब यह बहुत जल्द होने वाला है.

राहुल ने टाला सवाल

इस दौरान राहुल गांधी इस सवाल से बचते नजर आए. उनसे जब ताजपोशी को लेकर सवाल किए गए तो वह अमित शाह के बेटे जय शाह के मामले का जिक्र करते हुए इस सवाल को टाल गए.

हालांकि, राहुल गांधी पार्टी की जिम्मेदारी संभालने को लेकर खुद भी हामी भर चुके हैं. राहुल कह चुके हैं कि अगर पार्टी उनसे कहती है तो वह जिम्मेदारी संभालने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

दिवाली के बाद होगी ताजपोशी

राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट भी राहुल गांधी की ताजपोशी को लेकर सार्वजनिक तौर पर बयान दे चुके हैं. सचिन पायलट ने हाल ही में कहा था कि दिवाली के बाद राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनाया जा सकता है.

31 अक्टूबर तक मिल सकती है कमान!

वहीं पार्टी सूत्रों के मुताबिक ये जानकारी भी सामने आई है कि राहुल को पार्टी की कमान अक्टूबर के अंत तक सौंपी जा सकती है. बताया जा रहा है कि 31 अक्टूबर तक राहुल को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया जा सकता है. इसके लिए पार्टी में बाकायदा चुनावी प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. दिल्ली कांग्रेस इस संबंध में प्रस्ताव भी पास कर चुकी है.

दरअसल, राहुल को कांग्रेस की कमान सौंपने की आवाज यूं तो लंबे वक्त से उठती रही हैं, मगर अब इस स्वर ने जोर पकड़ लिया है. चुनावी समर में लगातार हार का सामना कर रही कांग्रेस राहुल के नेतृत्व में आगामी चुनावों में जोर लगाना चाहती है. यही वजह है कि गुजरात और दूसरे राज्य विधानसभा चुनावों से पहले राहुल को लीडरशिप सौंपने की तैयारी चल रही है. साथ ही 2019 का चुनाव भी कांग्रेस राहुल के नेतृत्व में लड़ने की योजना बना रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें