scorecardresearch
 

शशि थरूर ने की प्रियंका गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की मांग

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बाद अब पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने भी कांग्रेस के लिए युवा नेतृत्व को जरूरी बताया है. थरूर ने कैप्टन से भी एक कदम आगे निकलते हुए इसके लिए प्रियंका गांधी का नाम भी ले लिया है.

 पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर (फोटोः India Today) पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर (फोटोः India Today)

राहुल गांधी के इस्तीफा देने के बाद अध्यक्ष विहीन चल रही कांग्रेस में अब प्रियंका गांधी को अध्यक्ष बनाने की मांग जोर पकड़ने लगी है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बाद अब पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर ने भी कांग्रेस के लिए युवा नेतृत्व को जरूरी बताया है.

थरूर ने कैप्टन से भी एक कदम आगे निकलते हुए इसके लिए प्रियंका गांधी का नाम भी ले लिया है. उन्होंने प्रियंका को कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने की मांग की है. थरूर ने उम्मीद जताई कि प्रियंका गांधी का नाम आगे बढ़ाया जाएगा. हालांकि उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि इसका फैसला गांधी परिवार को करना है और कहा कि प्रियंका में वह क्षमता है जौ कार्यकर्ताओं को एकजुट कर सके.

थरूर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी आज जिस स्थिति में है, वैसी स्थिति में पार्टी के लिए युवा नेतृत्व ही सबसे उपयुक्त है. थरूर ने कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त कर कार्यकारिणी भंग करने और सभी पदों के लिए चुनाव कराने की सलाह दी. उन्होंने नेतृत्व तय करने का अधिकार अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेताओं को देने की मांग करते हुए कहा कि इससे नेताओं की स्वीकार्यता बढ़ेगी.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद राहुल गांधी ने इसकी जिम्मेदारी लेते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था. राहुल ने स्वयं तो पद तो छोड़ा ही था, यह भी कह दिया था कि अगला अध्यक्ष गांधी परिवार के बाहर का हो. राहुल के इस बयान से कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के अध्यक्ष बनने की अटकलों पर लगभग विराम लग गया था.

हालांकि दो महीने बगैर अध्यक्ष गुजर जाने के बाद पार्टी नेताओं की ओर से की जा रही मांग और प्रियंका की पिछले कुछ दिनों विशेषकर सोनभद्र की घटना के बाद सक्रियता देखकर एक बार फिर उनका नाम अध्यक्ष पद के लिए चर्चा में आ गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें