scorecardresearch
 

शरजील इमाम के समर्थन में उतरे JNU छात्र, केस वापस लेने की मांग

भड़काऊ भाषण देने के मामले में JNU के छात्र नेता शरजील इमाम पर चारों तरफ से कानूनी शिकंजा कसता जा रहा है. इस बीच जेएनयू में शरजील के समर्थन में नारे लगाए गए और उसके खिलाफ दर्ज मामलों को खत्म करने की मांग की गई.

X
शरजील इमाम (फाइल फोटो) शरजील इमाम (फाइल फोटो)

  • शरजील के समर्थन में निकाला मार्च
  • सभी मामलों को वापस लेने की मांग

भड़काऊ भाषण देने के मामले में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के छात्र शरजील इमाम के खिलाफ छह राज्यों में केस दर्ज किए गए हैं. उसकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस ने बिहार के जहानाबाद जिला स्थित उसके पैतृक आवास समेत असम, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और मणिपुर में छापेमारी की है.

हालांकि, शरजील पुलिस की पकड़ से बाहर है. इस बीच JNU में शरजील के पक्ष में नारेबाजी की घटना सामने आई है. सिर्फ जेएनयू ही नहीं, जामिया में भी छात्रों ने शरजील के समर्थन में मार्च निकाला. सड़कों पर उतरे छात्रों ने शरजील को पीड़ित बताकर सरकार को घेरा. जेएनयू के छात्र शरजील पर देश विरोधी बातें करने का आरोप है. उसके खिलाफ देशद्रोह के आरोप में केस दर्ज किया गया है.

दरअसल, सोमवार (27 जनवरी) को 9 बजे के आसपास जेएनयू में एक मार्च शुरू हुआ. यह मार्च गंगा ढाबा से शुरू होकर साबरमती ढाबे और फिर चंद्रभागा तक गया. मार्च के दौरान प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी की और कहा, 'शरजील इमाम जिंदाबाद. शरजील तुम संघर्ष करो हम तुम्हारे साथ हैं.'

इमाम के समर्थन में सैकड़ों छात्रों ने हाथों में पोस्टर-बैनर लेकर मार्च निकाला. इस मार्च में एनआरसी, सीएए और भारत सरकार के खिलाफ नारेबाजी की गई. इमाम के समर्थन में निकाले गए मार्च में एक विवादित वीडियो भी वायरल है, जिसमें जेएनयू की काउंसलर आफरीन फातिमा दिख रही हैं.

ये भी पढ़ें: 'गोली मारो' नारे पर घिरे अनुराग ठाकुर, चुनाव आयोग ने मांगी रिपोर्ट

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने यह वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया था. मार्च खत्म होने के बाद आफरीन फातिमा समेत कई छात्रों ने शरजील इमाम के समर्थन में अपनी-अपनी बातें रखीं. इस दौरान उन्होंने कहा कि शरजील मामले में देशद्रोह वाली कोई बात नहीं है और ना ही किसी धर्म विरोध की बात है. साथ ही इन छात्रों ने इमाम के खिलाफ दर्ज हुए सभी मुकदमों को वापस लेने की मांग की.

ये भी पढ़ें: शत्रुघ्न सिन्हा पर कांग्रेस नेता का विवादित बयान, कहा- प्रचार SP का, कच्छा RSS का पहनते हैं

शरजील इमाम जेएनयू से पीएचडी स्कॉलर है. उसका कनेक्शन ना सिर्फ जामिया और अलीगढ़ यूनिवर्सिटी से रहा है बल्कि शाहीन बाग से भी है. उसे शाहीन बाग कॉर्डिनेशन कमेटी का प्रमुख बताया जा रहा है. भड़काऊ बयान के वीडियो वायरल होने के बाद से शरजील फरार है.

फरार शरजील इमाम जदयू नेता रहे अकबर इमाम का बेटा है. उसका परिवार मूलत: बिहार के जहानाबाद में रहता है. छह राज्यों की पुलिस शरजील के पीछे पड़ी है लेकिन वो अभी तक हाथ नहीं आया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें