scorecardresearch
 

चंडीगढ़-नई दिल्ली के बीच जल्द चलेगी सेमी हाई स्पीड ट्रेन: सुरेश प्रभु

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रविवार को सोनीपत-जींद के बीच 81 किलोमीटर लाइन पर पहली ट्रेन को झंडी दिखाई और विकास को बढ़ावा देने तथा भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए आधारभूत ढांचा तैयार करने की जरूरत पर बल दिया.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु रेल मंत्री सुरेश प्रभु

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रविवार को सोनीपत-जींद के बीच 81 किलोमीटर लाइन पर पहली ट्रेन को झंडी दिखाई. उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ और नई दिल्ली के बीच प्रस्तावित सेमी-हाई स्पीड ट्रेन के लिए ट्रैक बनाने पर जल्द काम शुरू होगा.

सरकार करेगी और निवेश
प्रभु ने विकास को बढ़ावा देने तथा भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए आधारभूत ढांचा तैयार करने की जरूरत पर बल दिया. इस अवसर पर प्रभु ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ को भारत के 'विकास का त्रिकोण' बताते हुए कहा कि क्षेत्र में रेलवे ढांचा विकसित करने के लिए सरकार और निवेश करेगी. रेल मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर कार्यक्रम की कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, 'पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के लिए कुछ प्रोजेक्ट लॉन्च किए, जो इंफ्रा को बढ़ाएगा, सुविधाओं और क्षमता में सुधार लाएगा.'

यात्रियों से जुड़ी परियोजनाओं की शुरुआत
प्रभु ने कहा कि संयुक्त उपक्रम की तर्ज पर राज्य में संभावित रेल परियोजनाओं के तेजी से क्रियान्वयन के लिए रेलवे ने हरियाणा से हाथ मिलाया है. प्रभु ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से यात्री ट्रेन को हरी झंडी दिखाई . प्रभु ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यात्री केंद्रित अन्य परियोजनाओं की शुरूआत की. नई परियोजनाओं में फुट ओवर ब्रिज, रेलवे स्टेशन सोनीपत और चंडीगढ़ में मशीनीकृत लौंड्री का शुभारंभ शामिल है.

ऐलीवेटिड रेलवे लाइन का काम जल्द
प्रभु ने इसके साथ ही ऐलान किया कि हरियाणा के रोहतक में ऐलीवेटिड रेलवे लाइन के विकास पर भी जल्द ही काम शुरू किया जाएगा. देश में अपने प्रकार की यह पहली रेलवे लाइन होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें