scorecardresearch
 

पाकिस्तान ने BJP नेता LK आडवाणी को भेजा कटास राज मंदिर का पवित्र जल

पाकिस्तान की ओर से सीज फायर के उल्लंघन और आतंकी घुसपैठ के चलते दोनों देशों के रिश्ते भले ही कड़वे हों लेकिन इस बार पाक ने अपनी नापाक हरकतों से इतर रिश्तों को मजबूत करने की कोशिश भी की है. पाकिस्तान ने भारत के प्रति सद्भावना की पहल करते हुए पवित्र जल भेजा है.

लालकृष्ण आडवाणी, BJP नेता लालकृष्ण आडवाणी, BJP नेता

पाकिस्तान की ओर से सीजफायर के उल्लंघन और आतंकी घुसपैठ के चलते दोनों देशों के रिश्ते भले ही कड़वे हों लेकिन इस बार पाक ने अपनी नापाक हरकतों से इतर रिश्तों को मजबूत करने की कोशिश भी की है. पाकिस्तान ने भारत के प्रति सद्भावना की पहल करते हुए पवित्र जल भेजा है.

पाकिस्तान ने पंजाब के चकवाल जिले में स्थित प्रसिद्ध कटास राज मंदिर के पवित्र तालाब का एक मटका पवित्र जल बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भेजा है. आडवाणी ने 2005 में मंदिर के पुनरोद्धार का काम शुरू करने के लिए वहां की यात्रा की थी.

मंदिर के अमर कुंड (पवित्र सरोवर) से एक घड़ा पवित्र जल शुक्रवार को आडवाणी को भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने भेजा है. 2005 में पाकिस्तान सरकार ने देश में स्थित कटास राज मंदिर के पुनरोद्धार के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में आडवाणी को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था. उस वक्त आडवाणी बीजेपी अध्यक्ष थे.

ये है इस कुंड की मान्यता!
पार्टी की ओर से जारी एक बयान में बताया गया कि उस यात्रा के बाद से आडवाणी मंदिर के कार्य की प्रगति के बारे में पाकिस्तान से आने वाले हर महत्वपूर्ण व्यक्ति से पूछताछ करते रहे हैं. ऐसा कहा जाता है कि पांच पांडव अपने वनवास के दौरान 14 में से चार साल इसी मंदिर में ठहरे थे. पांडव भाई ऐतिहासिक महाकाव्य महाभारत के नायक थे. पौराणिक कथा के मुताबिक, मंदिर के भीतर का सरोवर शिव के आंसुओं से बना था और ऐसा समझा जाता है कि अपनी पत्नी सती की मृत्यु के बाद शिव ने ये आंसू बहाए थे.

- इनपुट भाषा

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें