scorecardresearch
 

NewsWrap: महाबलीपुरम में आज मोदी-जिनपिंग की मुलाकात, पढ़ें बड़ी खबरें

दुनिया की दो महाशक्तियों की मुलाकात का गवाह बनने के लिए महाबलीपुरम तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की आज शाम पांच बजे अनौपचारिक मुलाकात होगी. मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मंत्री गौरी शंकर शेजवार के खिलाफ जांच का आदेश दिया है. पढ़ें शुक्रवार सुबह की पांच बड़ी खबरें.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

1- कभी चीन को सुरक्षा मुहैया कराता था महाबलीपुरम, आज मोदी दिखाएंगे Incredible India

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग आज भारत पहुंच रहे हैं. नरेंद्र मोदी और शी जिनपिंग के बीच होने वाली ये इन्फॉर्मल बैठक तमिलनाडु के महाबलीपुरम में हो रही है. समुद्र किनारे बसे इस शहर में काफी प्राचीन मंदिर हैं, इन मंदिरों का चीन से भी पुराना रिश्ता है. यही कारण है कि महाबलीपुरम को इस समिट के लिए चुना गया है. खास बात ये भी है कि कभी महाबलीपुरम के शासकों ने चीन के साथ तिब्बत की सीमा की सुरक्षा के लिए समझौता किया था और आज पीएम मोदी उसी इतिहास को दोबारा उजागर करेंगे.

2- अमिताभ बच्चन जिन्होंने रजनीकांत के सुपरस्टारडम को साउथ तक किया सीमित

अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के सुपरस्टार माने जाते हैं. 70 के दशक से शुरू हुआ उनका ये स्टारडम आज भी बदस्तूर जारी है. अपने दौर में उनके सामने बहुत ज्यादा एक्टर असीमित सफलता हासिल नहीं कर पाए और कहीं ना कहीं इस लिस्ट में रजनीकांत का भी नाम लिया जा सकता है.

3- IAS के पति को ड्रग्स मामले में फंसाने वाला CISF का सीनियर कमांडेंट गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने CISF और उसके एक दोस्त को गिरफ्तार कर लिया है. उन पर आरोप है कि दोनों मिलकर राजस्थान में तैनात महिला IAS के पति को ड्रग्स के झूठे मामले में फंसा रहे थे. सीनियर कमांडेंट फिलहाल विदेश मंत्रालय में डेपुटेशन पर पोस्टेड है. दरअसल, दिल्ली पुलिस को 10 अक्टूबर किसी ने फोन पर सूचना दी कि एक शख्स I-20 कार में लोधी कालोनी इलाके में ड्रग्स लेकर जा रहा है. फिर दिल्ली पुलिस लोधी कालोनी इलाके में सीजीओ काम्प्लेक्स के पास पहुंची और I-20 कार में सवार शख्स को हिरासत में लिया.

4- नर्मदा पौधारोपण मामला: शिवराज के खिलाफ कमलनाथ सरकार ने दिया जांच का आदेश

मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मंत्री गौरी शंकर शेजवार के खिलाफ जांच का आदेश दिया है. शिवराज और गौरी शंकर पर नर्मदा नदी के किनारे 6 करोड़ से अधिक पौधे लगाने में धांधली का आरोप है. वन मंत्री उमंग सिंघार ने आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्लू) को पत्र लिखकर जांच करने के लिए कहा है. इस मामले में आधा दर्जन से ज्यादा वन अधिकारियों के खिलाफ भी जांच की जाएगी.

5-अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर पर वार्ता का पहला दिन, सीमित समझौते की बढ़ी उम्मीद

अमेरिका और चीन के बीच करीब 15 महीने से जारी ट्रेड वॉर से दुनिया को कुछ राहत मिलती दिख रही है. अमेरिका और चीन के वार्ताकारों के बीच गुरुवार को दो दिवसीय वार्ता का पहला दौर संपन्न हुआ है. कारोबार जगत को उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच कुछ सीमित समझौता हो जाएगा और अमेरिका प्रस्तावित टैरिफ बढ़त को रोक देगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें