scorecardresearch
 

भोपाल में टूटा गर्मी का 40 साल का रिकॉर्ड, अगले तीन दिन दिल्ली में राहत नहीं

मौसम विभाग ने भोपाल और उज्जैन समेत 26 जिलों में लू के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. नौगांव मध्य प्रदेश में 47.8 डिग्री के साथ सबसे गर्म रहा. दूसरे नम्बर पर होशंगाबाद रहा जहां अधिकतम तापमान 47.7 डिग्री था. तीसरा सबसे गर्म शहर बना ग्वालियर, जहां अधिकतम तापमान 47.5 डिग्री रहा.

X
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

देश में भीषण गर्मी थमने का नाम नहीं ले रही है. मध्य प्रदेश में गर्मी का कहर थमने के बजाय बढ़ता जा रहा है. भोपाल में गर्मी इस कदर बढ़ गई है कि पिछले 40 साल का रिकार्ड टूट गया है. शुक्रवार को भोपाल में पारा 45.9 डिग्री पर पहुंच गया, जो सामान्य से 7 डिग्री ज्यादा है. इसके साथ ही भोपाल में गर्मी का 40 साल का रिकार्ड टूट गया.

ये लगातार पांचवां दिन है, जब भोपाल में पारा 45 डिग्री के पार चला गया. भोपाल में इससे पहले 1979 में 10 जून को और 1995 में 5 जून को तापमान 45.6 डिग्री रहा था.

मौसम विभाग ने भोपाल और उज्जैन समेत 26 जिलों में लू के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.  नौगांव मध्य प्रदेश में 47.8 डिग्री के साथ सबसे गर्म रहा. दूसरे नम्बर पर होशंगाबाद रहा जहां अधिकतम तापमान 47.7 डिग्री था. तीसरा सबसे गर्म शहर बना ग्वालियर, जहां अधिकतम तापमान 47.5 डिग्री रहा.

दिल्ली में तीन दिन तक राहत नहीं

वहीं दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को भीषण गर्मी से अभी कुछ दिन और राहत नहीं मिलेगी. दिल्ली वालों को अभी कुछ और दिन गर्मी की तपिश झेलनी होगी. मौसम विभाग का अनुमान है कि दिल्ली-एनसीआर में तापमान अभी कई दिनों तक गर्मी से निजात नहीं मिलने वाली.

पिछले सप्ताह में राजस्थान से आने वाली पश्चिमी हवाओं की वजह से दिल्ली का पारा और चढ़ गया है. मौसम विभाग के जानकार कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि दिल्ली में 8 जून से लेकर 9 जून तक गर्मी का पारा और चढ़ सकता है.

मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 11 से 12 जून से पहले दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है. गर्म हवाओं का प्रभाव दिल्ली के साथ-साथ राजस्थान, मध्य प्रदेश और विदर्भ में आने वाले 5 दिनों में बढ़ने की भी आशंका है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें