scorecardresearch
 

क्या AQ-ISIS ने मिलकर कराया पेरिस हमला?

फ्रांस की सटायर मैगजीन 'चार्ली एब्दो' के पेरिस दफ्तर पर हमले में शामिल एक आतंकी के वीडियो ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं. इस वीडियो में आतंकी खुद को इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड सीरिया (ISIS) से जुड़ा बता रहा है.

फ्रांस की सटायर मैगजीन 'चार्ली एब्दो' के पेरिस दफ्तर पर हमले में शामिल एक आतंकी के वीडियो ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं. इस वीडियो में आतंकी खुद को इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड सीरिया (ISIS) से जुड़ा बता रहा है. इससे पहले हमले में शामिल रहे दो अन्य आतंकियों का लिंक अरब प्रायद्वीप अल कायदा (AQAP) से जुड़ा बताया गया था.

ताजा वीडियो ने सुरक्षा एजेंसियों के होश उड़ा दिए हैं, क्योंकि अब तक माना जा रहा था कि हमला अल कायदा ने कराया है. ऐसे में सवाल यह उठता है कि हमला किसने कराया? अल कायदा, आईएसआईएस या फिर इन दोनों ने मिलकर इसे अंजाम दिया है? अगर ऐसा है तो फिर यह बेहद खतरनाक संकेत है.

पेरिस हमले में शामिल अमेडी कॉलीबेली, शेरिफ काउशी और उसका भाई साद की मौत के बाद आईएसआईएस से जुड़े एक टि्वटर अकाउंट पर एक वीडियो जारी किया गया है. इस वीडियो में कई क्लिप दिखाई गई हैं, जो यह साबित करती हैं कि अमेडी आईएसआईएस से जुड़ा था.

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस वीडियो की जांच हो चुकी है, जिसके आधार पर कहा जा रहा है कि वीडियो आईएसआईएस ने जारी किया है. वीडियो में अमेडी कहता दिख रहा है कि उसने ‘अपनी टीम के बंधुओं’ साद और शेरिफ के साथ मिलकर हमले को अंजाम दिया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें