scorecardresearch
 

IRCTC की नई सुविधा, ट्रेन में अब चुन सकेंगे अपनी पसंद की बर्थ और कोच

रेलवे ने मुसाफिरों को टिकट बुक करने के दौरान अपनी पसंद की बर्थ और कोच चुनने की सुविधा देने की तैयारी कर ली है. आईआरसीटीसी की ई-टिकटिंग पर यह सुविधा अगले महीने से शुरू होने जा रही है.

X
आईआरसीटीसी आईआरसीटीसी

रेलवे ने मुसाफिरों को टिकट बुक करने के दौरान अपनी पसंद की बर्थ और कोच चुनने की सुविधा देने की तैयारी कर ली है. आईआरसीटीसी की ई-टिकटिंग पर यह सुविधा अगले महीने से शुरू होने जा रही है. 15 अगस्त से इस सेवा की शुरुआत नई दिल्ली में की जाएगी.

नई सुविधा के तहत शताब्दी एक्सप्रेस जैसी गाड़ियों में सफर करने वाले मुसाफिर अपनी पसंद की सीट चुन सकेंगे. कई यात्रियों को कोच तक की दूरी तय करने में मुश्किल होती है. खासकर महिलाओं, बुजुर्गों और शारीरिक रूप से अक्षम यात्रियों को इंजन से लेकर सबसे आखिरी कोच तक पहुंचने में समस्या होती है. नई सुविधा के बाद यह समस्या खत्म हो जाएगी.

गौरतलब कि आईआरसीटीसी रेल टिकट‍िंग को आसान बनाने की लगातार कोशिश कर रहा है. हाल ही में उसने अपनी वेबसाइट को अपग्रेड किया है. इस वजह से इसकी साइट पर अब तीन गुना रफ्तार से टिकट बु‍क किए जा सकेंगे. नई व्यवस्था के बाद अब प्रति मिनट 7200 ई-टिकट बन सकेंगे. अभी तक प्रति मिनट 2 हजार ई-टिकट ही बन पाते थे. वेबसाइट को अपग्रेड करने में करीब 100 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें