scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: क्या BJP नेता तेजिंदर बग्गा ने टी-शर्ट पर PM मोदी को 'चोर' कहा?

सोशल मीडिया पर दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता तेजिंदर सिंह बग्गा की एक फोटोशॉप तस्वीर ट्वीट की जा रही है जिसमें बग्गा को पीली टी-शर्ट पहने देखा जा सकता है जिस पर छपा है- 'मेरा पीएम चोर है'.

X
तजिंदर बग्गा तजिंदर बग्गा

JNU छात्र संघ की पूर्व अध्यक्ष शेहला रशीद ने रविवार को दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता तेजिंदर सिंह बग्गा की एक फोटोशॉप तस्वीर ट्वीट की. इस तस्वीर में बग्गा को पीली टी-शर्ट पहने देखा जा सकता है जिस पर छपा है- 'मेरा पीएम चोर है'. शेहला का ये ट्वीट तीन हजार से ज्यादा बार रीट्वीट हुआ.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और उत्तर प्रदेश से पार्टी प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह ने भी इस तस्वीर को ट्वीट किया. सिंह ने साथ में ये भी लिखा कि अब तो बीजेपी वाले भी मोदी को चोर कहने लगे हैं.

ऐसा कम ही मुमकिन था कि बीजेपी का नेता होने के नाते बग्गा ऐसी टी-शर्ट पहनें जिस पर पीएम को चोर लिखा गया हो. ऐसे में इंडिया टुडे फैक्ट चेक टीम ने सच तक पहुंचने का फैसला किया.

किसी ट्विटर यूजर ने ऑनलाइन पूछा कि क्या ये तस्वीर सही है तो बग्गा ने जवाब दिया- 'नहीं ये विपक्ष की इस चाहत को दिखाता है कि तेजिंदर बग्गा ही तेजिंदर बग्गा को काउंटर करे.'

बग्गा ने इंडिया टुडे को बताया, 'शेहला रशीद की ओर से शेयर की गई तस्वीर फोटोशॉप्ड है.' बग्गा ने इंडिया टुडे के साथ असल तस्वीर भी साझा की, जिस पर लिखा था 'मेरा पीएम आधी रात तक काम करता है.'   

बीजेपी नेता बग्गा पर्सनलाइज्ड टी-शर्ट्स की वेबसाइट  http://www.Tshirtbhaiya.com के भी संस्थापक हैं.  इस वेबसाइट के संग्रह में भी ऐसी ही पीली टी-शर्ट है जिस पर लिखा है- 'मेरा प्रधानमंत्री आधी रात तक काम करता है.'

ट्विटर पर भी बग्गा ने 30 अप्रैल 2018 को # NewProfilePic के साथ समान तस्वीर पोस्ट की.

फैक्ट चेक टीम की पड़ताल से सामने आया कि उपरोक्त तस्वीर को अनेक बार अलग अलग शीर्षक के साथ फोटोशॉप किया गया. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक तस्वीर पर ऐसा ही इस्तेमाल किया गया एक शीर्षक था- 'फिर दिल दो मोदी को.'

बग्गा ने जब ‘#PhirDilDoModiKo’ के साथ बीजेपी के 2019 चुनाव अभियान के लिए लोगों से सुझाव भेजने को कहा तो उन्हें ट्रोल किया गया. बग्गा ने दावा किया कि पीली टी-शर्ट पर 'फिर दिल दो मोदी को' शीर्षक के साथ वाली तस्वीर भी फोटोशॉप्ड तस्वीर है.

बीजेपी समर्थकों ने सोशल मीडिया पर दिल्ली पुलिस को टैग कर कांग्रेस नेता अखिलेश प्रताप सिंह के खिलाफ ट्वीट के लिए एफआईआर दर्ज करने की मांग की है.

इंडिया टुडे ने शेहला रशीद से प्रतिक्रिया मांगी तो उन्होंने टेक्स्ट मैसेज से जवाब दिया- ‘मैंने सोचा फोटो असली है. बग्गा ने इसे 2013 में डाला’. जब शेहला रशीद से उनके दावे के मुताबिक मूल पोस्ट दिखाने के लिए कहा गया तो उन्होंने अपने जवाब के समर्थन में कोई सबूत पेश नहीं किया.

वरिष्ठ कांग्रेस नेता अखिलेश प्रताप सिंह ने इंडिया टुडे को बताया कि उन्होंने तस्वीर को सोशल मीडिया पर देखा तो इसे शेयर करने की बात सोची. सिंह ने स्वीकार किया कि उन्होंने पोस्ट वेरीफिकेशन नहीं किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें