scorecardresearch
 

भाई दूज पर केजरीवाल सरकार का महिलाओं को तोहफा, कल से बस में मुफ्त यात्रा

भाई दूज यानी मंगलवार से दिल्ली की डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाएं मुफ्त यात्रा कर सकेंगी. इसे लेकर राज्य सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. 

महिलाओं को बस में मुफ्त यात्रा की सुविधा (फाइल फोटो) महिलाओं को बस में मुफ्त यात्रा की सुविधा (फाइल फोटो)

  • भाई दूज से महिलाएं डीटीसी बस में कर सकेंगी मुफ्त में यात्रा
  • सीएम केजरीवाल ने 15 अगस्त को किया था ऐलान

दिल्ली की महिलाओं को केजरीवाल सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. भाई दूज यानी मंगलवार से दिल्ली की डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाएं मुफ्त यात्रा कर सकेंगी. इसे लेकर राज्य सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. केजरीवाल सरकार ने दिल्ली मेट्रो और बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा का प्रस्ताव दिया था.

फिलहाल मेट्रो में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा योजना की शुरुआत नहीं है, लेकिन बसों में मंगलवार से योजना शुरू होगी. दिल्ली की सभी बसों में महिला सुरक्षा के लिए मार्शल भी तैनात होंगे.

दिल्ली में लगभग 3500 डीटीसी और 1500 क्लस्टर बसें हैं. डीटीसी बसों में रोजाना 31 लाख और क्लस्टर बसों में 12 लाख यात्री सफर करते हैं. इन 43 लाख कुल यात्रियों में से औसतन 33 प्रतिशत को महिला यात्री माना जाता है.

15 अगस्त को केजरीवाल ने किया था ऐलान

इससे पहले 26 अगस्त को उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान दिल्ली में मेट्रो और डीटीसी बसों में मुफ्त सवारी योजना के लिए 290 करोड़ रुपये का अनुदान दिया था. डीटीसी और क्लस्टर बसों के लिए 140 करोड़ और मेट्रो के लिए 150 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर घोषणा करते हुए कहा था कि 29 अक्टूबर से डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाएं मुफ्त में सफर कर सकेंगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×