scorecardresearch
 

चक्रवाती तूफान DAYE ने पार किया ओडिशा का तट, कई इलाकों में भारी बारिश

चक्रवाती तूफान 'दाए' ने ओडिशा के समुद्री तट को पार कर लिया है, जिसके बाद ओ‍डिशा और आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कई जिलों में सभी सरकारी दफ्तरों की छु‍ट्टियां रद्द कर दी हैं.

ओडिशा में चक्रवात से कई जिलों में भारी बारिश  (फाइल फोटो: PTI) ओडिशा में चक्रवात से कई जिलों में भारी बारिश (फाइल फोटो: PTI)

चक्रवाती तूफान 'DAYE' ने शुक्रवार की सुबह ओडिशा में गोपालपुर के पास समुद्र तट को पार कर लिया, जिसके बाद कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है.

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गंजम, गजपति, पुरी, नयागढ़ और खुर्दा जिले के सभी सरकारी दफ्तरों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं. उन्होंने पानी, बिजली और अस्पतालों की व्यवस्था को दुरुस्त रखने के खास निर्देश दिए हैं. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि दाए चक्रवात से सड़कों, फसलों और बिजली की ट्रांसमिशन लाइन्स को नुकसान हो सकता है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को ही ओडिशा और आंध्र प्रदेश के लिए चक्रवाती तूफान DAYE की चेतावनी जारी की थी.

आईएमडी ने एक बयान में कहा था कि बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य और पूर्वी-मध्य के ऊपर बनने वाला दबाव चक्रवाती तूफान का रूप धारण कर सकता है.

चेतावनी दी गई थी कि इस दौरान ओडिशा में कुछ जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं. इसके साथ ही दक्षिण ओडिशा के दूरदराज के इलाके और उत्तरी तटीय आंध्रप्रदेश में भी अत्यधिक तेज बारिश हो सकती है.

तूफान से आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम व श्रीकाकुलम और ओडिशा के गजपति, गंजम, खुर्दा, नयागढ़ और पुरी जिले में नुकसान पहुंचने की आशंका है.

भुवनेश्वर के मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एच.आर. बिस्वास ने बताया कि चक्रवाती तूफान 'दाए' बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में बना था और यह वहां से पश्चिम-उत्तर पश्चिम होते हुए 23 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दक्षिण ओडिशा तथा यहां के गोपालपुर से सटे आंध्र प्रदेश के इलाकों में पहुंच गया. बिस्वास ने कहा कि आगे यह पश्च‍िम-उत्तर पश्चिम की ओर जाएगा और धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगा.

राज्य के गजपति, गंजम, पुरी, रायगढ़, कालाहांडी, कोरापुत, मलकानगिरी और नबरंगपुर जिलों में भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि कई जिलों में शनिवार तक भारी बारिश होती रहेगी. दक्ष‍िणी ओडिशा के समुद्र तट पर कुछ घंटों के लिए 60 से 70 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवाएं चलती रहेंगी.

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम-मध्य और इससे सटे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी में बना दबाव का क्षेत्र गुरुवार को पश्चिम दिशा की ओर पहुंच गया. यह गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया और तटीय आंध्र प्रदेश के कलिंगापत्तनम से 310 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व और ओडिशा के गोपालपुर से करीब 300 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में केंद्रित है.

(एजेंसियों से मिले इनपुट के साथ)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें