scorecardresearch
 

PAK से आ रहे ड्रोन को रोकने के लिए BSF खरीदेगा एंटी ड्रोन सिस्टम

पाकिस्तान से आने वाले ड्रोन से निपटने के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने एंटी ड्रोन सिस्टम खरीदने का फैसला किया है. इस महीने बीएसएफ की मीटिंग के दौरान यह फैसला किया गया.

BSF खरीदेगी एंटी ड्रोन सिस्टम (तस्वीर-ANI) BSF खरीदेगी एंटी ड्रोन सिस्टम (तस्वीर-ANI)

  • ड्रोन से निपटने के लिए BSF की बड़ी तैयारी
  • एंटी ड्रोन सिस्टम के जरिए होगी निगरानी

पाकिस्तान से आने वाले ड्रोन से निपटने के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने एंटी ड्रोन सिस्टम खरीदने का फैसला किया है. इस महीने बीएसएफ की मीटिंग के दौरान यह फैसला किया गया. इसको लेकर अब टेंडर जारी कर दिया गया है.

बीएसएफ के मुताबिक, उसे 10 किलोमीटर रडार में किसी भी ड्रोन को ट्रैक करने की क्षमता वाला एंटी ड्रोन सिस्टम चाहिए, जो 360 डिग्री तक काम कर सके और दिन-रात नजर रख सके.

बता दें  पाकिस्तान से सटे इलाकों में भारतीय सुरक्षा बलों को पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराने की मंजूरी मिल गई है. अगर अब सीमा पर पाकिस्तान का ड्रोन 1000 फुट की ऊंचाई पर उड़ता दिखता है, तो भारतीय सुरक्षा बल उसको मार गिरा सकेंगे.

हाल ही में पाकिस्तानी सेना की मदद से आतंकी संगठनों के ड्रोन के जरिए पंजाब में हथियारों और ड्रग्स की सप्लाई करने का मामला सामने आया था, जिसके बाद भारतीय सुरक्षा बलों को सीमा पर पाकिस्तान के ड्रोन को मार गिराने की मंजूरी मिली है.

जम्मू-कश्मीर और पंजाब से सटी पाकिस्तानी सीमा पर भारतीय सेना और बॉर्डर सिक्युरिटी फोर्स (बीएसएफ) के जवान तैनात हैं. बीएसएफ के जवान कई बार सीमा पर पाकिस्तानी ड्रोन को उड़ते देख चुके हैं. कई बार पाकिस्तानी ड्रोन भारतीय हवाई क्षेत्र में घुसपैठ भी कर जाते हैं और कई बार चौकसी देख वापस भी चले जाते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें