scorecardresearch
 

पंजाबियों और जाटों के बारे में ये क्या बोल गए त्रिपुरा CM बिप्लब देब?

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने फिर विवादित बयान दिया है. इस बार उन्होंने बताया कि कैसे और किस तरह से देश में समुदायों को जाना जाता है. पंजाब में पंजाबियों से लेकर हरियाणा में जाटों तक और फिर आखिरकार वो बंगालियों पर आ गए.

बिप्लब कुमार देब का विवादित बयान (फाइल फोटो) बिप्लब कुमार देब का विवादित बयान (फाइल फोटो)

  • राज्यों से जुड़ी कथित बारिकियों को समझाते हुए दिया बयान
  • जाट, पंजाबी, बंगाली को लेकर बिप्लब देब का अपना ज्ञान
त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने फिर विवादित बयान दिया है. इस बार उन्होंने बताया कि कैसे और किस तरह से देश में समुदायों को जाना जाता है. पंजाब में पंजाबियों से लेकर हरियाणा में जाटों तक और फिर आखिरकार वो बंगालियों पर आ गए. अगरतला प्रेस क्लब के एक कार्यक्रम में बोलते हुए देब विभिन्न समुदायों और राज्यों के लोगों से जुड़ी कथित बारिकियों को समझाने लगे थे.

देब ने कहा, “अगर हम पंजाब के लोगों की बात करें तो हम कहते हैं, वह एक पंजाबी हैं, एक सरदार हैं! सरदार किसी से नहीं डरता. वे बहुत मजबूत होते हैं लेकिन दिमाग कम होता है. कोई भी उन्हें ताकत से नहीं बल्कि प्यार और स्नेह के साथ जीत सकता है. मैं आपको हरियाणा के जाटों के बारे में बताता हूं. तो लोग जाटों के बारे में कैसे बात करते हैं... वे कहते हैं... जाट कम बुद्धिमान हैं, लेकिन शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं. यदि आप एक जाट को चुनौती देते हैं, तो वह अपनी बंदूक अपने घर से बाहर ले आएगा. बंगाल या बंगालियों के लिए, यह कहा जाता है कि उन्हें बुद्धिमत्ता के संबंध में चुनौती नहीं देनी चाहिए. बंगालियों को बहुत बुद्धिमान माना जाता है और यह भारत में उनकी पहचान है, जैसे हर समुदाय को एक निश्चित प्रकार और चरित्र के साथ जाना जाता है.”

यह पहली बार नहीं है जब उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर इस तरह के अतिरंजित या तथ्यात्मक त्रुटियों से भरे बयान दिए हैं. कुछ महीने पहले उन्होंने 3 अप्रैल, 2020 को ऐसा किया जब उन्होंने पड़ोसी राज्य असम और मणिपुर में कोविड-19 पॉजिटिव केसों को लेकर गलत आंकड़े दिए.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

उन्होंने उल्लेख किया था, "हमारे पड़ोसी करीमगंज में, 16 कोविड-19 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए. मणिपुर में 19 केस दर्ज किए गए. इसलिए हमने त्रिपुरा सीमा को सील कर दिया है."

हकीकत ये थी कि करीमगंज ने केवल 1 केस दर्ज किया गया था. (तब तक पूरे असम में 16 और पूरे मणिपुर में 2 केस रिपोर्ट हुए थे.

पहले भी दे चुके हैं विवादित बयान

17 अप्रैल 2018:

बिप्लब देब ने दावा किया कि “महाभारत के समय इंटरनेट और सैटेलाइट कम्युनिकेशन मौजूद थे. संजय ने प्रौद्योगिकी के उपयोग के साथ कुरुक्षेत्र की लड़ाई का एक विस्तृत ब्यौरा दिया था.

26 अप्रैल 2018

"सौंदर्य प्रतियोगिताओं के रूप में रिजल्ट हमेशा पहले से तय होते हैं. वर्षों पहले डायना हैडन को मिस वर्ल्ड का ताज पहनने की मंजूरी नहीं मिली थी?"

28 अप्रैल 2018

"मैकेनिकल इंजीनियरों को सिविल सेवाओं में शामिल नहीं होना चाहिए. सिविल इंजीनियरों को इस तरह सिखाया जाता है जिससे समाज और प्रशासन के निर्माण में मदद मिलती है."

29 अप्रैल 2018

"युवा सरकारी नौकरी के पीछे वर्षों भागता है. उसे इसकी जगह पान की दुकान खोलनी चाहिए या गायों का पालन करना चाहिए."

क्रिकेट फैंस के लिए खुशखबरी, इस महीने में IPL करा सकता है BCCI

30 अप्रैल, 2018

"गौतम बुद्ध ने शांति और एकता का संदेश दिया. इसके लिए उन्होंने पूरे भारत, बर्मा (म्यांमार), जापान, तिब्बत और अन्य देशों की पैदल यात्रा की."

त्रिपुरा में प्रबीर दास के इनपुट्स के साथ...

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें