scorecardresearch
 

तेंदुलकर, कपिल, गावस्कर और सहवाग ‘सर्वकालिक टेस्ट’ टीम में

भारतीय मास्टर बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और 1983 विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव समेत चार भारतीय क्रिकेटरों को ऑनलाइन सर्वे में महान खिलाड़ियों की सर्वकालिक टेस्ट एकादश टीम में चुना गया.

सचिन तेंदुलकर सचिन तेंदुलकर

भारतीय मास्टर बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और 1983 विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव समेत चार भारतीय क्रिकेटरों को ऑनलाइन सर्वे में महान खिलाड़ियों की सर्वकालिक टेस्ट एकादश टीम में चुना गया.

दो अन्य खिलाड़ी सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग ने सलामी बल्लेबाजों के दो स्थानों में कई महान क्रिकेटरों को पछाड़ दिया. इन्होंने ज्योफ्री बायकॉट, जैक हॉब्स, लेन हटन, हनीफ मोहम्मद और हर्बर्ट सटक्लिफ को पीछे छोड़ा. लोगों की ड्रीम एकादश में चार ऑस्ट्रेलियाई, वेस्टइंडीज के दो और पाकिस्तान का एक क्रिकेटर शामिल है.

आईसीसी की अधिकारिक वेबसाइट पर ढाई लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया जो लॉर्डस पर भारत और इंग्लैंड के बीच 2000वें क्रिकेट टेस्ट का जश्न मनाने के लिये किया गया. तेंदुलकर ने चौथे नंबर के बल्लेबाज का स्थान हासिल किया और वह ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी डॉन ब्रैडमैन से एक स्थान नीचे हैं. वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी ब्रायन लारा को पांचवें नंबर पर चुना गया है. इन तीनों ने ग्रेग चैपल, वाली हैमंड, जार्ज हेडली, जावेद मियांदाद, ग्रीम पोलाक, रिकी पोंटिंग और विवियन रिचर्डस को पछाड़ दिया.

कपिल देव को इयान बॉथम, रिचर्ड हैडली, जाक कैलिस, इमरान खान, गैरी सोबर्स और फ्रैंक वारेल जैसे क्रिकेटरों पर तरजीह देते हुए एकमात्र ऑल राउंडर चुना गया है. ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट ने मार्क बाउचर, जेफ डुजोन और राड मार्श पर बाजी मारकर विकेटकीपर का स्थान हथिया लिया जबकि शेन वार्न को भारत के बिशन सिंह बेदी और अनिल कुंबले तथा श्रीलंकाई मुथैया मुरलीधरन जैसे धुरंधरों पर तरजीह मिली.

वसीम अकरम, कर्टली एम्ब्रोस और ग्लेन मैकग्रा को तीन तेज गेंदबाजों में चुना गया. माइकल होल्डिंग, डेनिस लिली, मैल्कम मार्शल और कर्टनी वाल्श इससे जगह पाने से चूक गये. आईसीसी के मुख्य कार्यकारी हारून लोर्गट ने कहा कि लोगों द्वारा इतनी बड़ी संख्या में इस सर्वे में भाग लेना टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता को दर्शाता है.

उन्होंने कहा, ‘पिछले महीने के दौरान लोगों ने काफी दिलचस्पी दिखायी. लोगों ने सर्वकालिक महान टीम का चयन किया. इससे टेस्ट क्रिकेट मैच की चिरस्थायी लोकप्रियता के हमारे पक्ष को समर्थन मिलता है.’

सर्वकालिक महान टेस्ट एकादश: वीरेंद्र सहवाग, सुनील गावस्कर, डोनाल्ड ब्रैरैडमैन, सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, कपिल देव, एडम गिलक्रिस्ट (विकेटकीपर), शेन वार्न, वसीम अकरम, कर्टली एम्ब्रोस और ग्लेन मैकग्रा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें