scorecardresearch
 

पलायन न करें पूर्वोत्तर के छात्र: गृहमंत्री

गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने संसद में कहा कि वे पूर्वोत्तर के सभी भाई-बहनों से अनुरोध कर रहे हैं कि हम सब आपके साथ हैं. आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. शिंदे ने शहरों से पलायन करने वाले सभी छात्रों से अनुरोध किया कि वे लौट आएं.

सुशील कुमार शिंदे सुशील कुमार शिंदे

गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने संसद में कहा कि वे पूर्वोत्तर के सभी भाई-बहनों से अनुरोध कर रहे हैं कि हम सब आपके साथ हैं. आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. शिंदे ने शहरों से पलायन करने वाले सभी छात्रों से अनुरोध किया कि वे लौट आएं. उन्‍होंने कहा, 'यह देश आपका है, हमसब का है.'

संसद में असम मसले और उसके बाद फैल रहे अफवाह पर चर्चा के बाद स्‍पीकर मीरा कुमार ने धन्‍यवाद दिया. स्‍पीकर ने कहा कि सभी सांसद एक साथ सभी नॉर्थ-इस्‍ट के भाई बहनों से कहें कि यह देश आपका है और हमसब आपके साथ हैं. साथ ही उन्‍होंने कहा कि ऐसा संदेश दें जिससे अफवाह फैलाने वालों के दिलों खौफ पैदा हो. 38 सांसदों ने इस चर्चा में भाग लिया.

इससे पहले असम हिंसा और उसके बाद फैल रही अफवाह पर हुए चर्चा का जबाव देते हुए गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि अफवाह फैलाने वाले लोगों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी. शिंदे ने कहा कि हम पूरे मामले के प्रति गंभीर हैं और इस मामले में कार्रवाई भी कर रहे हैं.

शिंदे ने कहा कि सुरक्षा और जांच की दृष्टि से कई बार हो रहे कार्रवाई को गुप्‍त रखा जाता है. इस मामले में अभी तक असम में 170 लोग, मुंबई में 24 एवं पुणे में 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. और भी हम कार्रवाई कर रहे हैं.

गृहमंत्री शिंदे ने संसद में कहा कि वह पूर्वोत्तर के सभी भाई बहनों से कह रहे हैं कि हमसब आपके साथ हैं. आपको कही जाने की जरूरत नहीं है. शिंदे ने शहरों से पलायन करने वाले सभी छात्रों से अनुरोध किया कि वह वापस लौट आएं. यह देश आपका है, हमसब का है.

शरद यादव ने गृहमंत्री से कहा कि आप सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्री से अपील करें कि वह इन अफवाहों से बचने का उपाए करें. इस पर शिंदे ने कहा यह काम हमारे मंत्रालय की ओर से तीन दिन पहले ही किया जा चुका है फिर भी हम सभी मुख्‍यमंत्रियों से बात करेंगे.

इससे पहले गुवाहाटी से बीजेपी के सांसद बिजोया चक्रवर्ती ने कहा कि था कि अगर नॉर्थ-इस्‍ट के लोगों को भगाया जाएगा तो वह कहां जाएंगे. बिजोया ने कहा था कि 21 में से 14 जिलों में बांग्‍लादेशी लोगों की संख्‍या मूल निवासी की संख्‍या से बढ़ गई है. जिस तरीके से श्रीनगर-कश्‍मीर से लोगों को निकाला गया अगर वैसी नौबत पूर्वोत्तर राज्‍यों में आती है तो लोग कहां जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×