scorecardresearch
 

Udaipur: गला काटकर हत्या करने वाले दोनों आरोपी गिरफ्तार, इंटरनेट बंद, कर्फ्यू लगा

Udaipur Kanhaiya Lal Murder: मृतक युवक के 8 साल के बेटे ने नूपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया में पोस्ट किया था. इससे गुस्साए आरोपियों ने उसके पिता की बेरहमी से हत्या कर दी. दिल दहला देने वाली इस वारदात से इलाके में सनसनी फैल गई है.

X
वारदात को अंजाम देने वाले दोनों आरोपी. वारदात को अंजाम देने वाले दोनों आरोपी.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने पर की गई हत्या
  • मृतक के 8 साल के बेटे ने सोशल मीडिया पर की थी पोस्ट

Udaipur Kanhaiya Lal Murder: राजस्थान के उदयपुर में दिनदहाड़े हुई युवक की हत्या के बाद पूरे प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है. युवक की बेरहमी से हत्या करने वाले दोनों आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं. एहतियात के तौर पर उदयपुर, दौसा और अजमेर का इंटरनेट बंद कर दिया गया है.

उदयपुर के कई इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. पुलिस-प्रशासन से लेकर राज्यपाल और सीएम तक लोगों से शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं. वहीं, वारदात के बाद हिंदू संगठन विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं.

घटना के बाद जांच के लिए SIT का गठन किया गया है. इसमें एसओजी एडीजी अशोक राठौड़, एटीएस आईजी प्रफुल्ल कुमार एवं एक एसपी और एडिशनल एसपी शामिल रहेंगे.

नूपुर शर्मा के समर्थन में 8 साल के बेटे ने किया था पोस्ट, पिता की दिनदहाड़े गला रेतकर हत्या

पुलिस के मुताबिक धानमंडी थाना क्षेत्र में टेलर कन्हैयालाल की दिनदहाड़े गला काटकर हत्या कर दी गई. वारदात को अंजाम देने के आरोप में रियाज मोहम्मद और गोस मोहम्मद को गिरफ्तार किया गया है. दोनों आरोपियों को राजसमंद जिले के भीमा इलाके से अरेस्ट किया गया है.

मृतक के परिजनों को सरकार ने 31 लाख रु. का मुआवजा का ऐलान किया है. साथ ही मृतक के परिवार के 2 सदस्यों को संविदा नौकरी देने की घोषणा भी की गई है. धानमंडी थाने के ASI भंवरलाल को सस्पेंड कर दिया गया है. ASI ने ही कन्हैयालाल का आरोपियों के साथ समझौता कराया था. 

उदयपुर: सिर कलम करने के बाद Video अपलोड करूंगा, हत्यारे ने 10 दिन पहले दी थी धमकी

घटना के बाद उदयपुर के धानमण्डी, घण्टाघर, हाथीपोल, अम्बामाता, सूरजपोल, भूपालपूरा और सविना पुलिस थाना क्षेत्रों में आगामी आदेश तक के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है. इन क्षेत्र में आमजन का आवागमन बंद रहेगा. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए नियुक्त अधिकारी, कार्मिक, आवश्यक सेवाओं में शामिल व्यक्ति, परीक्षाओं के परीक्षार्थी और परीक्षा आयोजन में नियुक्त स्टाफ के लिए कर्फ्यू के दौरान छूट रहेगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

नूपुर शर्मा को लेकर पोस्ट पर दिनदहाड़े हत्या, आगजनी... आखिर कैसे सुलग उठा उदयपुर, जानें

बताया जा रहा है कि मृतक युवक के 8 साल के बेटे ने नूपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया में पोस्ट किया था. इससे गुस्साए आरोपियों ने उसके पिता की बेरहमी से हत्या कर दी. दिल दहला देने वाली इस वारदात से इलाके में सनसनी फैल गई है. हत्या को अंजाम देने वाले एक आरोपी का नाम रियाज मोहम्मद है. वह भीलवाड़ा के आसींद इलाके का रहने वाला है. दूसरे आरोपी का नाम गोस मोहम्मद है. वह उदयपुर के खांजीपीर इलाके का रहने वाला है.

आरोपियों को पकड़ने वाले पुलिसकर्मी गंजेद्र सिंह ने बताया कि दोनों आरोपी नाकेबंदी में पकड़े गए हैं. दोनों मोटरसाइकिल से भाग रहे थे. दोनों को लेकर पुलिस उदयपुर रवाना हो गई है. उनके पास से कोई हथियार नहीं मिला है.

करणी सेना ने जारी किया बयान

घटना के बाद राजपूत करणी सेना ने बयान जारी किया है. बयान में कहा गया है कि जरूरत पड़ने पर राजपूत करणी सेना सड़कों पर उतरकर कड़ा विरोध प्रदर्शन करेगी. करणनी सेना ने आगे कहा है कि इस तरह की घटना का सपोर्ट करने वाले भी दंड के भागीदार होंगे.

पकड़े गए आरोपियों का वीडियो

घटना की सूचना मिलने के बाद धानमंडी और घंटाघर थाना पुलिस मौके पर पहुंच गई और घटना का जायजा लिया. पुलिस ने शव को एमबी हॉस्पिटल की मोर्चरी में रखवा दिया है. मृतक का नाम कन्हैयालाल है, बताया जा रहा है कि उसके आठ साल के बेटे ने मोबाइल से नूपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी थी. इसके बाद कुछ लोग नाराज हो गए और तीन आरोपियों ने युवक की धारदार हथियार से बेरहमी से हत्या कर दी. इस घटना के बाद हिंदू संगठन में आक्रोश है. इस मामले में आरोपियों ने वीडियो जारी कर हत्या की जिम्मेदारी भी ली है.

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक कानून हवासिंह घुमरिया ने लोगों से उदयपुर हत्याकांड के वीडियो को वायरल करने से बचने की अपील की है. उन्होंने कहा कि वीडियो वायरल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. पूरे प्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है. अतिरिक्त महानिदेशक जंगा श्रीनिवास एवं दिनेश एमएन, डीआईजी आरपी गोयल और राजीव पचार की तैनाती की गई है. इसके अलावा 30 आरपीएस और 5 आरएसी की कंपनी उदयपुर में तैनात की गई हैं. पुलिस के मुताबिक दोनों आरोपियों के अलावा किसी और का नाम सामने आता है तो उसे भी अरेस्ट किया जाएगा.

कल संकल्प मार्च निकालेंगे कपिल मिश्रा

भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने उदयपुर में हुए हत्याकांड के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर में 29 जून की शाम 5 बजे श्रद्धांजलि सभा और आतंक के नाश संकल्प मार्च निकालने का ऐलान किया है.

राहुल गांधी ने की घटना की निंदा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वारदात की निंदा की है. उन्होंने कहा कि उदयपुर में हुई जघन्य हत्या से मैं बेहद स्तब्ध हूं. धर्म के नाम पर बर्बरता बर्दाश्त नहीं की जा सकती. इस हैवानियत से आतंक फैलाने वालों को तुरंत सख्त सजा मिले. हम सभी को साथ मिलकर नफरत को हराना है. मेरी सभी से अपील है, कृपया शांति और भाईचारा बनाए रखें.

हादसा

भाजपा ने गहलोत सरकार पर साधा निशाना

भाजपा नेता राज्यवर्धन सिंह राठौर ने ट्वीट कर कहा कि उदयपुर की इस नृशंस घटना की जिम्मेदार गहलोत सरकार है, क्योंकि इस सरकार ने करौली दंगे के मुख्य दंगाई को खुला छोड़ा. टोंक में मौलाना ने हिंदुओं की गर्दन उतारने की धमकी दी, कोई कार्रवाई नहीं हुई. यह हत्यारा भी वीडियो बनाकर नरसंहार की धमकी देता रहा, पर सरकार चुप्पी साधे रही. वहीं आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने ट्वीट कर कहा कि 'ये दरिन्दे हैं, इनको फांसी दो. राजस्थान सरकार जागो.

मृतक कन्हैयालाल
मृतक कन्हैयालाल.

गजेंद्र सिंह शेखावत ने की निंदा

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने ट्वीट कर हत्यारों को सख्त सजा देने की मांग की है. उन्होंने कहा कि उदयपुर के एक सीधे-सादे नागरिक की बर्बरता से हत्या और आरोपियों द्वारा वीडियो बनाकर अपराध स्वीकारना बताता है कि तुष्टिकरण सीमाएं लांघ जाए तो वातावरण खूनी वैमनस्य का शिकार हो जाता है.

पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ शिकायत को अनदेखा किया, जिसका वीभत्स परिणाम सामने है. यह वारदात सभ्य समाज को भयग्रस्त करने की साजिश का हिस्सा है. गहलोतजी सपाट बयानी कर पल्ला नहीं झाड़ सकते. उनकी जिम्मेदारी है कि प्रत्येक नागरिक को सुरक्षित महसूस कराना और उन कारणों पर रोक लगाना जिनसे इस तर्ज के अपराध और अपराधी पनप रहे हैं. अपनी एकांगी नीतियों की वजह से राज्य सरकार वैसे भी कटघरे में खड़ी है.

(इनपुट: आशुतोष)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें