scorecardresearch
 

राजस्थान पुलिस ने अपनी अकादमी में प्लास्टिक को पूरी तरह से किया बैन

राजस्थान पुलिस ने प्लास्टिक के बैन को लेकर फैसला लिया है. राज्य पुलिस ने राजस्थान पुलिस अकादमी में पूरी तरह से प्लास्टिक बैन करने का फैसला लिया है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

  • प्लास्टिक पर राजस्थान पुलिस ने लिया फैसला
  • राजस्थान पुलिस अकादमी में प्लास्टिक बैन

राजस्थान पुलिस ने प्लास्टिक बैन को लेकर फैसला लिया है. राज्य पुलिस ने राजस्थान पुलिस अकादमी में पूरी तरह से प्लास्टिक बैन करने का फैसला लिया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को खत्म करने की मुहिम छेड़ी है. 15 अगस्‍त को लाल किले से पीएम मोदी ने अपने भाषण में भारत को प्लास्टिक प्रदूषण से मुक्त करने की घोषणा की थी. जिसके मद्देनजर अब राजस्थान पुलिस अकादमी में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पाबंदी लग गई है.

राजस्थान पुलिस अकादमी परिसर में स्वच्छ भारत अभियान में सहभागिता करते हुए महात्मा गांधी की 150वीं जयंती 2 अक्टूबर से 'नो प्लास्टिक पॉलिसी' लागू कर दी है. इस पॉलिसी के तहत अकादमी परिसर में पॉलीथीन, डिस्पोजेबल प्लास्टिक बोतल, ग्लास, कप, प्लेट आदि के प्रयोग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है.

तंबाकु मुक्त क्षेत्र

अतिरिक्त महानिदेषक और राजस्थान पुलिस अकादमी के निदेषक हेमंत प्रियदर्शी ने बताया कि इस आदेश को लागू करने के लिए सभी कार्मिकों, प्रशिक्षकों और प्रशिक्षुओं को इस पॉलिसी को लागू करने के लिए पाबंद किया गया है. राजस्थान पुलिस अकादमी को साल 2008 में तंबाकु मुक्त क्षेत्र घोषित कर एक पॉलिसी लागू की गई थी जो आज तक प्रभावी रूप से लागू हो रही है.

हेमंत प्रियदर्शी ने बताया कि राजस्थान पुलिस अकादमी पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है और इसी प्रतिबद्धता को सुदृढ करने के लिए 'नो प्लास्टिक पॉलिसी' लागू की गई है. राजस्थान पुलिस अकादमी उत्तर भारत की सर्वश्रेष्ठ और सम्पूर्ण भारत की दूसरी सर्वश्रेष्ठ अकादमी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें