scorecardresearch
 

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री बोले- वैक्सीन नहीं बची हैं, वैक्सीनेशन के लिए चाहिए 7 करोड़ डोज

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए करीब 7 करोड़ वैक्सीन की आवश्यकता है. केंद्र सरकार से वैक्सीन मिलने के साथ ही प्रदेश में वैक्सीनेशन का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा.

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • वैक्सीनेशन के लिए चाहिए 7 करोड़ डोज: रघु शर्मा
  • 3 करोड़ 75 लाख डोज बुक करने का ऑर्डर दिया

देश में कोरोना का कहर तो जारी है ही, साथ ही साथ वैक्सीनेशन का काम भी काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है. अब एक मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी टीका लगना शुरू हो जाएगा. लेकिन क्योंकि अभी कई राज्यों के पास वैक्सीन की पर्याप्त डोज नहीं हैं, ऐसे में वे एक मई से इस वर्ग को वैक्सीन लगाने में असमर्थता जाहिर कर रहे हैं. इसी कड़ी में राजस्थान सरकार की तरफ से बताया गया है कि उन्हें वैक्सीन की 7 करोड़ डोज चाहिए.

वैक्सीनेशन के लिए चाहिए 7 करोड़ डोज: रघु शर्मा

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए करीब 7 करोड़ वैक्सीन की आवश्यकता है. केंद्र सरकार से वैक्सीन मिलने के साथ ही प्रदेश में वैक्सीनेशन का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा.

डॉ. शर्मा के मुताबिक प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों की संख्या करीब 3.25 करोड़ है. पहला और दूसरा दोनों डोज और वेस्टेज को मिलाएं तो करीब 7 करोड़ वैक्सीन की डोज की राजस्थान को जरूरत रहेगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश को अगर समय रहते वैक्सीन मिल जाएगी तो प्रधानमंत्री की मंशा के अनुसार राज्य की युवा पीढ़ी को वैक्सीन कर सुरक्षित करने को तैयार हैं.

3 करोड़ 75 लाख डोज बुक करने का ऑर्डर दिया

चिकित्सा मंत्री ने दावा किया है कि  विभाग के अधिकारियों ने सीरम इंस्टीटृयूट के अधिकारियों से बात कर 3 करोड़ 75 लाख डोजेज बुक करने का ऑर्डर दिया था लेकिन वहां के अधिकारियों ने बताया कि 15 मई तक केंद्र सरकार द्वारा दिए गए ऑर्डर की आपूर्ति की जाएगी. ऐसे में उन्हें इस बात की संशा है कि राजस्थान में कैसे समय रहते युवा पीढ़ी को वैक्सीन लगाई जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश को वैक्सीन तो मिल जाएगी लेकिन राज्य की सबसे बड़ी आबादी को समय रहते वैक्सीनेट करना जरूरी है.

रघु शर्मा ने बताया है कि राजस्थान को  केंद्र सरकार से अब तक 1 करोड़ 38 लाख 57 हजार 360 वैक्सीन की डोज प्राप्त हुई हैं, जिनमें से विभाग ने एक करोड़ 36 लाख 180 वैक्सीन जिलों में पहुंचा दी. उन्होंने कहा कि सरकार के पास स्टोरेज की क्षमता ठीक है और कोल्ड चेन भी 2444 की संख्या में विकसित किए जा चुके हैं और मैनपावर भी र्प्याप्त है.

प्रदेश के स्टोरेज में अब वैक्सीन नहीं 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पिछले दिनों विभाग ने 5 लाख 80 हजार वैक्सीन एक दिन में लगाए थे. वर्तमान में 7 लाख इंजेक्शन प्रतिदिन लगाने का तंत्र विकसित किया जा चुका है, जिसे और भी बढ़ाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि 45 से अधिक उम्र के लोग करीब 2 करोड़ 9 लाख हैं. इनमें से भी कई लोगों को दूसरा डोज लगाना बाकी है.

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 27 अप्रेल तक 1 करोड़ 26 लाख 53 हजार 991 लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है. प्रदेश के स्टोरेज में अब वैक्सीन नहीं बची हैं. ऐसे में उन्होंने एक मई तक वैक्सीन की पर्याप्त डोज की मांग की है. 
 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें