scorecardresearch
 

राजस्थानः चूरू की एक गौशाला में 80 गायों की मौत, प्रशासन ने लिए चारा और पानी के सैंपल

गौशाला के अंदर कुल 460 गाय हैं जिनमें से 250 के लगभग गाय गौशाला के एक हिस्से में थीं जिनकी देर रात अचानक तबीयत बिगड़नी शुरू हो गई. देखते ही देखते 350 गाय बीमार पड़ गईं और एकाएक गायों की मौत होना शुरू हो गई.

चूरू के एक गौशाला में 100 गायों की मौत (सांकेतिक-पीटीआई) चूरू के एक गौशाला में 100 गायों की मौत (सांकेतिक-पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गांव बिल्युबास रामपुरा में श्रीराम गौशाला
  • पशुपालन विभाग की टीम मौके पर पहुंची
  • प्रशासन के अधिकारी पहुंचे श्रीराम गौशाला
  • मौत के कारणों का नहीं हो सका है खुलासा

राजस्थान के चुरू जिले के सरदार शहर से हृदय विदारक घटना सामने आई जब तहसील के गांव बिल्युबास रामपुरा में श्रीराम गौशाला के अंदर 80 से ज्यादा गायों की मौत हो गई और गायों की मौतों का सिलसिला अब भी जारी है. गायों की मौत की वजह प्रथम दृष्टया जहरीला चारा बताया जा रहा है.

देर रात गायों की बिगड़ती तबियत को देखते हुए इसकी सूचना पशुपालन विभाग को दी गई जिस पर पशुपालन विभाग के डॉक्टर मौके पर पहुंचे और इलाज चालू किया, लेकिन देखते-देखते अब तक 80 से ज्यादा गायों ने तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया. सूचना मिलने पर सरदारशहर उपखंड अधिकारी रीना छिंपा, नायब तहसीलदार कुटेन्द्र कंवर, डीएसपी गिरधारी लाल शर्मा और भानीपुरा पुलिस मौके पर पहुंची.

तहसील के सभी डॉक्टरों को गौशाला में इलाज के लिए बुलवा लिया गया. चुरू से भी पशुपालन विभाग की चिकित्सा टीम भारी भरकम दवा के साथ गौशाला में पहुंच चुकी है. ग्रामीण भी डॉक्टरों का बढ़-चढ़कर सहयोग कर रहे हैं, लेकिन आंखों के सामने दम तोड़ रहीं गाय हर किसी के लिए परेशानी का सबब बनी हुई हैं.

गाय और बछड़ों की मौत से ग्रामीण भी हैरान (फोटो-शरत)
गाय और बछड़ों की मौत से ग्रामीण भी हैरान (फोटो-शरत)

आपको बता दें कि गौशाला के अंदर कुल 460 गाय हैं जिनमें से 250 के लगभग गाय गौशाला के एक हिस्से में थीं जिनकी देर रात अचानक तबीयत बिगड़नी शुरू हो गई और देखते ही देखते 350 गाय बीमार पड़ गईं और एकाएक गायों की मौत होना शुरू हो गई.

देखें: आजतक LIVE TV

मौके पर पहुंची उपखंड अधिकारी रीना छिंपा का कहना है कि मौत की वजह का अभी तक कोई पता नहीं चला है. गायों के लिए गौशाला में उपलब्ध चारा और पानी के सैंपल लिए गए हैं. इसके बाद ही पता चल पाएगा कि गायों की मौत की वजह चारा-पानी रही या अन्य कोई वजह.

वहीं सरदारशहर तहसील के समाजसेवी और गौ भक्त भी सूचना पर मौके पर पहुंच चुके हैं और चिकित्सीय टीम का सहयोग कर रहे हैं. मामले में डीएसपी ने गौशाला के अध्यक्ष से पूरी रिपोर्ट मांगी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें