scorecardresearch
 

पंजाब चुनाव: आज उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है AAP

सूत्रों के मुताबिक रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर पर पीएसी की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई. उम्मीदवारों के चयन के लिए बाकायदा स्क्रीनिंग कमेटी बनाई गई है.

सीएम अरविंद केजरीवाल सीएम अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी पंजाब विधानसभा चुनाव के मद्देनजर उम्मीदवारों की पहली सूची सोमवार को जारी कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक इसमें 25 से 40 उम्मीदवारों को जगह दी जाने की तैयारी है.

केजरीवाल के घर हुई अहम बैठक
उम्मीदवारों के नाम पर आखिरी फैसला पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) को लेना है. सूत्रों के मुताबिक रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर पर पीएसी की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई. उम्मीदवारों के चयन के लिए बाकायदा स्क्रीनिंग कमेटी बनाई गई है.

की गई है सघन छानबीन
हाल ही में आम आदमी पार्टी की पंजाब टीम ने लगभग 40 उम्मीदवारों की एक लिस्ट पीएसी को भेजी थी. उम्मीदवारों के चयन में हर सीट पर 4 से 5 नामों को शामिल किया गया है, जिसमें पार्टी की ओर से इन सभी नामों की सघन छानबीन की गई है.

रविवार को हुई पार्टी बैठक में भी इन सभी नामों पर विचार के बाद सोमवार को घोषणा की जा सकती है. आम आदमी पार्टी सूत्रों की मानें तो उम्मीदवारों को चुनने के मामले में कमेटी ने दो बातों का खास ध्यान रखा है.
1. उम्मीदवार के खिलाफ आपराधिक मामले
2.
उम्मीदवार की डिग्री

सबसे पहले करती है उम्मीदवारों की घोषणा
आम आदमी पार्टी ने अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है. दिल्ली के चुनाव से लेकर, नगर निगम के उपचुनाव तक यही देखने मिला है कि आम आदमी पार्टी सबसे पहले अपने उम्मीदवारों की घोषणा करते आई है. जाहिर है जहां विरोधी दल अपने उम्मीदवारों के चयन में ही जुटे होते हैं, वहां आम आदमी पार्टी अपने उम्मीदवारों की घोषणा करके बाजी मार लेती है.

प्रत्याशियों को प्रचार का मिलता है पूरा समय
इसी साल दिल्ली के तीनों नगर निगमों के लिए उपचुनावों में भी पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की सूची डेढ़ महीने पहले ही जारी कर दी थी. पार्टी का मानना है कि इसके चलते प्रत्याशियों को अपना प्रचार करने का पूरा समय मिल जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें