scorecardresearch
 

पश्चिम बंगाल: विधानसभा चुनावों से पहले नेताजी की विरासत पर किसका दावा!

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की कल 125 वीं जयंती है़. इस बार पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों के चलते सभी दल नेताजी की विरासत को लेकर अपना-अपना दावा कर रहे हैं. कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी आमने-सामने होंगे.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती कल नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती कल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भाजपा का पराक्रम दिवस
  • दिनभर प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम
  • ममता बनर्जी होंगी कोलकाता की सड़कों पर

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती इस बार पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में बड़ा मुद्दा बन गई है. तृणमूल कांग्रेस और भाजपा दोनों ही नेताजी की विरासत पर अपना-अपना दावा कर रहे हैं. जानते हैं क्या-क्या होगा कल.

भाजपा का पराक्रम दिवस

केंद्र में सत्तासीन भाजपा पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनावों को लेकर कड़ी मेहनत कर रही है. इसलिए इस बार नेताजी की जयंती को भाजपा पराक्रम दिवस के तौर पर मना रही है. कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल के दौरे पर होंगे और कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे.

देखें आजतक लाइव टीवी

क्या हैं प्रधानमंत्री के कार्यक्रम

शााम साढ़े तीन बजे प्रधानमंत्री मोदी नेशनल लाइब्रेरी में नेताजी पर इंटरनेशनल सेमिनार को संबोधित करेंगे. इसके बाद विक्टोरिया मेमोरियल में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. मोदी जी नेताजी के पत्रों पर आधारित किताब का लोकार्पण और आईएनए के सेनानियों और स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान करेंगे.

तृणमूल मना रही देशनायक दिवस

नेताजी की विरासत पर अपना दावा ठोकने के लिए तृणमूल कांग्रेस ने भाजपा के पराक्रम दिवस के बदले में नेताजी की जयंती को ‘देशनायक दिवस’ के तौर पर मनाने की घोषणा की है. इस दौरान ममता बनर्जी के कई कार्यक्रम रखे गए हैं.

सड़क पर होंगी ममता दीदी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कल कोलकाता की सड़कों पर होगी. उनके रोड शो के दौरान नेताजी के नाम पर अलग किस्म का सियासी प्रदर्शन होगा. दीदी श्याम बाजार से वाया भूपेंद्र बोस एवेन्यू, जतींद्र मोहन एवेन्यू, चितरंजन एवेन्यू, एस्पलैनेड, रानी रासमणि एवेन्यू से रेड फोर्ट तक चलने वाले नौ किलोमीटर लंबे जुलूस का नेतृत्व खुद करेंगी.

क्या आमना-सामना होगा?

मोदी के कार्यक्रम का न्योता तो ममता दीदी को भी गया है लेकिन वो आएंगी इस पर सवाल है. क्योंकि उनकी सरकार ने भी नेताजी की जयंती को शानदार बनाने की अपनी तैयारी कर रखी है.

(इनपुट - कोलकाता से पॉलोमी)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें