scorecardresearch
 

आगरा म्यूजियम का नाम बदलने पर आरपीआई ने की योगी आदित्यनाथ की तारीफ

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सोमवार को आगरा के मुगल म्यूजियम का नाम बदल दिया. अब ये छत्रपति शिवाजी महाराज म्यूजियम के नाम से जाना जाएगा. इस फैसले पर लगातार प्रतिक्रियाएं आ रही हैं.

आरपीआई (आ) के प्रदेश अध्यक्ष पवन भाई गुप्ता आरपीआई (आ) के प्रदेश अध्यक्ष पवन भाई गुप्ता
स्टोरी हाइलाइट्स
  • योगी सरकार ने बदल दिया आगरा के मुगल म्यूजियम का नाम
  • प्रदेश अध्यक्ष पवन भाई गुप्ता बोले- शिवाजी पूरे देश के नायक
  • पवन भाई गुप्ता ने जताया सीएम योगी आदित्यनाथ का आभार

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सोमवार को आगरा के मुगल म्यूजियम का नाम बदल दिया. अब ये छत्रपति शिवाजी महाराज म्यूजियम के नाम से जाना जाएगा. इस फैसले पर लगातार प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. मुगल म्यूजियम का नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी महाराज जी के नाम से रखने पर रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ की है.

आरपीआई (आ) के प्रदेश अध्यक्ष पवन भाई गुप्ता ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज महाराष्ट्र सहित पूरे देश के नायक हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने आगरा में बन रहे मुगल म्यूजियम का नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर करने का ऐलान किया है. इसके लिए मैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार व्यक्त करता हूं.

गुप्ता ने इस मौके पर कहा कि छत्रपति शिवाजी ने धर्म, संस्कृति एवं राष्ट्र रक्षा के लिए क्रांति की ज्वाला जगाई. वह हमारे असली नायक हैं. जब शिवाजी महाराज का जन्म हुआ, तब भारत मुगल आक्रांताओं के शोषण से जूझ रहा था. ऐसे कालखंड में अपने पराक्रम कौशल, वीरता से उन्होंने हिन्दू परंपरा के अनुकूल संप्रदाय निरपेक्ष धर्मराज्य की स्थापना की.

पवन भाई गुप्ता ने आगे कहा कि छत्रपति शिवाजी ने सामाजिक विषमताओं जैसे महिला सशक्तिकरण के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए. इसके साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए भी अद्भुत कार्य किए. उनके नाम पर आगरा म्यूजियम का नाम रखा जाना उत्तर सहित पूरे देश के लिए गौरव की बात है.

आपको बता दें कि आगरा के मुगल म्यूजियम का नाम अब छत्रपति शिवाजी महाराज म्यूजियम होगा. आगरा मंडल की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह फैसला किया. मुख्यमंत्री ने एक ट्वीट में इस फैसले की जानकारी दी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट में लिखा, "आगरा में निर्माणाधीन म्यूजियम को छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाएगा. आपके नए उत्तर प्रदेश में गुलामी की मानसिकता के प्रतीक चिन्हों का कोई स्थान नहीं. हम सबके नायक शिवाजी महाराज हैं. जय हिन्द, जय भारत."

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें