scorecardresearch
 

West Bengal Result 2021: मुस्लिम लड़की बनी टॉपर, बीजेपी का सवाल- धर्म पर इतना जोर क्यों

पश्चिम बंगाल बीजेपी ने सवाल खड़ा कर दिया है कि अगर कोई टॉपर बना है तो उसकी काबिलियत पर बात होनी चाहिए, लेकिन उसके धर्म पर क्यों जोर दिया जा रहा है.

मुस्लिम लड़की बनी टॉपर, बीजेपी का सवाल- धर्म पर जोर क्यों ( सांकेतिक फोटो) मुस्लिम लड़की बनी टॉपर, बीजेपी का सवाल- धर्म पर जोर क्यों ( सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मुस्लिम बनी टॉपर, बीजेपी बोली- धर्म पर जोर क्यों
  • 'होनहार बच्चों का कोई धर्म नहीं होता'

गुरुवार को पश्चिम बंगाल बोर्ड के हायर सेकेंडरी के नतीजे घोषित किए गए. परीक्षा में मुर्शिदाबाद की एक मुस्लिम लड़की ने 500 में से 499 नंबर हासिल किए और टॉपर बनी. इसकी जानकारी देते हुए पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (WBCHSE) के अध्यक्ष महुआ दास ने कहा कि एक मुस्लिम लड़की ने 500 में से 499 नंबर हासिल किए हैं लेकिन वे उसका नाम नहीं लेंगे. अब बीजेपी ने इसे एक बड़ा मुद्दा बना दिया है.

मुस्लिम बनी टॉपर, बीजेपी बोली- धर्म पर जोर क्यों

पश्चिम बंगाल बीजेपी ने सवाल खड़ा कर दिया है कि अगर कोई टॉपर बना है तो उसकी काबिलियत पर बात होनी चाहिए, लेकिन उसके धर्म पर क्यों जोर दिया जा रहा है. बीजेपी बंगाल महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष मालती राव रॉय ने ट्वीट कर ये मुद्दा उठाया है. वे लिखती हैं कि ये कभी नहीं पता था कि कोई सरकार किसी होनहार लड़की के धर्म पर इतना जोर देगी. होनहार बच्चों का कोई धर्म नहीं होता. उनकी पहचान तो मेहनत करना और अच्छे नतीजे लाना होता है.अब बीजेपी की तरफ से इस मुद्दे को जरूर उठाया गया है, लेकिन टीएमसी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

पश्चिम बंगाल बोर्ड के नतीजे

पश्चिम बंगाल बोर्ड के नतीजों की बात करें तो इस साल कोई मेरिट लिस्ट नहीं जारी की गई है. इस वर्ष नामांकित छात्रों की कुल संख्या 819202 थी. कुल नामांकित छात्रों में से उत्तीर्ण छात्रों की कुल संख्या 799088 है जिसमें पास आउट का प्रतिशत 97.69% है. प्रत्येक जिले में उत्तीर्ण प्रतिशत लगभग 90% है और 97.46 प्रतिशत अल्पसंख्यक छात्र उत्तीर्ण हुए हैं और 97.33 प्रतिशत आदिवासी छात्र उत्तीर्ण हुए हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें