scorecardresearch
 

Weather Updates: दिल्ली में धुंध से राहत, इस हफ्ते 4 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण इसमें अगले दो दिन में हल्की बढ़ोतरी होने का भी अनुमान है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय के ऊपरी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का अनुमान है.

Weather Updates Today 22 Jan 2021 Weather Updates Today 22 Jan 2021

पिछले कई दिनों से घने कोहरे और कड़ाके की ठंड झेल रहे दिल्ली वासियों की सुबह आज राहत भरी रही. दिल्ली में सुबह के वक्त न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री दर्ज किया गया. साथ ही विजिबिलिटी 500 मीटर दर्ज की गई. इंडिया गेट और उसके आसपास सुबह के वक्त मौसम खुला नजर आया.

पिछले कई दिनों से लगातार एनसीआर सहित राजधानी दिल्ली कड़ाके की ठंड और घने कोहरे की चपेट में थी, लेकिन मौसम के खुलने और धुंध के छटने से लोगों को काफी राहत मिली है. मौसम विभाग की माने तो अगले तीन से चार दिन तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा. हालांकि, हवा में हल्की ठिठुरन भी बनी रहेगी.

नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण इसमें अगले दो दिन में हल्की बढ़ोतरी होने का भी अनुमान है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय के ऊपरी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, 'नया पश्चिमी विक्षोभ शुक्रवार से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करना शुरू करेगा. इसलिए दिल्ली के न्यूनतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी का अनुमान है.' 

बर्फ से ढके पहाड़ों से सर्द, शुष्क हवाओं के आने से सोमवार तक तापमान चार डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है. अधिकारी ने बताया कि तेज हवा चलने से शहर की वायु गुणवत्ता में भी सुधार का अनुमान है.

दिल्ली में हफ्ते भर रहने वाले मौसम का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, बीते गुरुवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक यानी 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान में वृद्धि होने से दिन भर धूप खिली रही, जिससे लोगों को सर्दी से राहत मिली.

देखें: आजतक LIVE TV

मौसम में हुए बदलाव की वजह से हवा की गुणवत्ता में भी बदलाव देखने को मिला. हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी से खराब श्रेणी में दर्ज की गई. पीएम 2.5 का लेवल 301 दर्ज किया गया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें