scorecardresearch
 

Weather Update: दिल्ली-NCR में गरज के साथ बारिश, कई राज्यों में आज झमाझम बरसेंगे बादल

Weather Forecast: दिल्ली में एक बार फिर मौसम ने करवट ले ली है. दिनभर दिल्ली एनसीआर का मौसम इसी तरीके से बना रहेगा. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यों में बारिश की संभावना है.

X
दिल्ली में पूरी रात हुई बारिश, कई जगह पर जलजमाव (फोटो-PTI) दिल्ली में पूरी रात हुई बारिश, कई जगह पर जलजमाव (फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार
  • यूपी-राजस्थान के कई इलाकों में भी बारिश

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर मौसम ने करवट ले ली है. तेज हवाओं और घने बादलों के साथ दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बारिश हो रही है. मौसम विभाग का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टर्बन्स सक्रिय है. जिसके चलते दिनभर दिल्ली-एनसीआर का मौसम इसी तरीके से बना रहेगा. पिछले दो दिनों ने रुक-रुककर हो रही बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है.  जिसके चलते मौसम ने कई रिकॉर्ड कायम किए हैं. मौसम विभाग की मानें तो वर्ष 1900 के  बाद अब जाकर इतनी बारिश दिल्ली में दर्ज की गई. 

दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक गरज के साथ 30-60 किमी/घंटा की गति के साथ तेज़ हवाएं और हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश दिल्ली और एनसीआर (बदुरगढ़, गुरुग्राम, मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, लोनी देहात) के अधिकांश स्थानों पर होने की संभावना है.  

इसके आलावा हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा) यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, पानीपत, गन्नौर, सोनीपत, फतेहाबाद, नरवाना, राजौंद, असंध, सफीदों, जींद, गोहाना, खरखोदा, आदमपुर, हिसार , हांसी, महम, रोहतक, सिवानी, तोशाम में भी बारिश देखने को मिल सकती है. 

अगले कुछ घंटों में इन इलाकों में बारिश
देश के कई इलाकों में अगले 2 घंटे के दौरान बारिश की संभावनाएं हैं. यूपी, दिल्ली राजस्थान सहित कई हिस्सों में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार मानेसर, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, लोनी देहात, भिवानी, झज्जर, लोहारू, नारनौल, महेंद्रगढ़, कोसली, चरखी दादरी, मट्टनहेल, फरुखनगर, बावल, रेवाड़ी, नूंह, सोहाना, होडल में बारिश की संभावनाएं हैं.  


इसके अलावा औरंगाबाद, पलवल (हरियाणा) सहारनपुर, गंगोह, देवबंद मुजफ्फरनगर, शामली, बड़ौत, बागपत, खेकरा, नजीबाबाद, बिजनौर, चांदपुर, हस्तिनापुर, खतौली, दौराला, मेरठ, मोदीनगर, अमरोहा, गढ़मुक्तेश्वर, स्याना, हापुड़, पिलाखुआ, सहसवां, नरौरा, अनूपशहर, जहांगीराबाद, बुलंदशहर यूपी) कोटपुतली, भिवाड़ी, अलवर, तिजारा (राजस्थान) में भी बारिश की संभावनाएं बनी हुई हैं.

दिल्ली में सात दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम

दिल्ली में इस पूरे हफ्ता मौसम सुहाना बना रहेगा. दिल्ली मौसम विभाग के मुताबिक,  22,23, 24, 26 और 27 मई 2021 को राजधानी में बादल छाए रहेंगे. जबकि, 25 मई को राज्य में मौसम तो साफ रहेगा लेकिन, 20-25 क.मी की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी.

इन राज्यों में भी तेज बारिश की संभावना
अंडमान निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो रही है. इसी के साथ उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, केरल माहे तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारीश दर्ज की हई है. इसके अलावा 24 और 25 मई को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें