scorecardresearch
 

Sputnik-V वैक्सीन जून के दूसरे हफ्ते से होगी उपलब्ध, अपोलो हॉस्पिटल के जरिए लगाया जाएगा टीका

रूस की स्पूतनिक वी (Sputnik-V Vaccine) वैक्सीन जून के दूसरे सप्ताह से उपलब्ध होगी. शुरुआत में यह वैक्सीन अपोलो हॉस्पिटल के माध्यम से उपलब्ध होगी. इसकी जानकारी अपोलो हॉस्पिटल की कार्यकारी उपाध्यक्ष शोभना कामिनेनी ने दी है. 

स्पूतनिक वैक्सीन स्पूतनिक वैक्सीन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रूस की स्पूतनिक वी जून के दूसरे सप्ताह से उपलब्ध होगी
  • वैक्सीन अपोलो हॉस्पिटल के माध्यम से मिलेगी

कोरोना महामारी के खिलाफ जारी जंग में अब एक और वैक्सीन भारत में उपलब्ध होगी. रूस की स्पूतनिक वी (Sputnik-V Vaccine) वैक्सीन जून के दूसरे सप्ताह से उपलब्ध हो जाएगी. शुरुआत में यह वैक्सीन अपोलो हॉस्पिटल के माध्यम से उपलब्ध होगी. इसकी जानकारी अपोलो हॉस्पिटल की कार्यकारी उपाध्यक्ष शोभना कामिनेनी ने दी है. 

आपको बता दें कि अभी भारत में सीरम इंस्टिट्यूट की 'कोविशील्ड' और भारत बायोटेक की 'कोवैक्सीन' वैक्सीन लोगों को लगाई जा रही है. इसके अलावा 'स्पूतनिक वी' वैक्सीन की भी भारत में एंट्री होने वाली है, साथ ही इसका उत्पादन भी भारत में करने की तैयारी है. 

गौरतलब है कि यह वैक्सीन पहले प्राइवेट सेक्टर को मिलेगी. कोविड वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन एनके अरोड़ा ने आजतक/इंडिया टुडे के साथ खास बातचीत में बताया था कि स्पूतनिक वी वैक्सीन देश में जून में उपलब्ध होगी. उन्होंने कहा कि स्पूतनिक को पहले निजी क्षेत्र को दिया जाना चाहिए. इस वैक्सीन के वायल को एक निश्चित तापमान पर रखा जाना जरुरी है. एनके अरोड़ा ने कहा कि अगले 3 महीने में देश को 3 गुना ज्यादा वैक्सीन मिलेगी.

कोविड वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन ने आजतक के साथ बातचीत में कहा है कि फाइजर, मॉडर्ना, जॉनसन एंड जॉनसन (J&J) की वैक्सीन सितंबर तक उपलब्ध हो जाएगी. वहीं, बच्चों के टीकाकरण पर उन्होंने कहा कि बच्चों के टीकाकरण पर भारत बायोटेक के ट्रायल का रिजल्ट सितंबर तक उपलब्ध होगा. साल के अंत तक बच्चों में भी टीकाकरण शुरू किया जा सकेगा.

उधर, स्पूतनिक-वी की सप्लाई पर वैक्सीन निर्माताओं और दिल्ली सरकार में बात बन गई है. बीते दिन दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि निर्माताओं ने दिल्ली की वैक्सीन सप्लाई की बात कही है. हालांकि, सीएम केजरीवाल ने अभी ये भी कहा कि इसकी कितनी वैक्सीन मिलेंगी, इसपर अभी मंथन हो रहा है. वैक्सीन को लेकर स्पूतनिक के निर्माताओं के साथ बातचीत जारी है, वो हमें वैक्सीन देंगे लेकिन कितनी देंगे इसपर चर्चा हो रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें