scorecardresearch
 

रेल मंत्रालय का फैसला- 'नेताजी एक्सप्रेस' के नाम से जानी जाएगी कालका मेल

पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार बंगाली वोटरों को लुभाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. इससे पहले केंद्र सरकार नेे नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिवस को पराक्रम दिवस के तौर पर मनाने का एलान किया.भारत सरकार ने इस संबंध में एक गजट नोटिफिकेशन भी जारी किया.

रेल मंत्रालय ने कालका मेल का नाम बदल दिया है. (सांकेतिक फोटो) रेल मंत्रालय ने कालका मेल का नाम बदल दिया है. (सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारतीय रेलवे ने जारी किया है आदेश
  • नेताजी की जयंती केंद्र का विशेष फैसला
  • 23 जनवरी को नेताजी की 125वीं जयंती

भारतीय रेल मंत्रालय ने कालका मेल ट्रेन का नाम बदल दिया है. रेलवे मंत्रालय ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के मौके पर इस ट्रेन का नाम ''नेताजी एक्सप्रेस'' करने का फैसला किया है. रेल मंत्रालय की तरफ से यह जानकारी दी गई. मंगलवार (19 जनवरी,2021) को  रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर कोचिंग राजेश कुमार ने इससे जुड़ा आदेश जारी किया.

पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार बंगाली वोटरों को लुभाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है. इससे पहले केंद्र सरकार नेे नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिवस को पराक्रम दिवस के तौर पर मनाने का ऐलान किया. भारत सरकार ने इस संबंध में एक गजट नोटिफिकेशन भी जारी किया है.

गजट में लिखा गया है कि जहां भारत के लोग, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती वर्ष में इस महान राष्ट्र के लिए उनके अतुल्य योगदान को याद करते हैं. भारत सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर हर साल पराक्रम दिवस मनाए जाने का फैसला लिया है. यह सिलसिला उनकी 125वीं जयंती वर्ष को 23 जनवरी 2021 से ही आरंभ किया जाएगा. गजट में यह भी कहा गया है कि इससे युवाओं को विपत्ति का सामना करने के लिए नेताजी के जीवन से प्रेरणा मिलेगी और उनमें देशभक्ति और साहस की भावना समाहित होगी.

गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है जब नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नामपर किसी वस्तु का नामकरण किया जा रहा है. इससे पहले तत्कालीन रेलवे मंत्री लालू प्रसाद यादव मंत्री लालू प्रसाद यादव ने 23 जनवरी, 2009 को गोमो जंक्शन का नाम बदलकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस जंक्शन गोमो कर दिया था.

देखें-  आजतक LIVE TV

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें