scorecardresearch
 

Raipur helicopter crash: कभी राजीव गांधी का विमान उड़ाते थे अजय प्रकाश, एयरफोर्स में रह चुके थे ग्रुप कैप्टन

Raipur helicopter crash: आजमगढ़ जिले के रहने वाले पायलट व ट्रेनर अजय प्रकाश श्रीवास्वत की रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर हेलिकॉप्टर क्रैश होने से मौत हो गई. इस हादसे में एक और पायलट गोपाल कृष्ण पंडा ने भी अपनी जान गंवा दी.

X
दाएं पायलट एपी श्रीवास्तव और बाएं दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर की तस्वीर. दाएं पायलट एपी श्रीवास्तव और बाएं दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर की तस्वीर.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आजमगढ़ के रहने वाले थे कैप्टन अजय प्रकाश
  • दिल्ली के द्वारका में पत्नी के साथ रहते थे
  • हेलिकॉप्टर हादसे में गई पायलट की जान

रायपुर हेलिकॉप्टर हादसे में गुरुवार रात पायलट अजय प्रकाश श्रीवास्तव की मौत हो गई. वह यूपी के आजमगढ़ के रहने वाले थे. भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टन रहे अजय प्रकाश एक समय देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का भी विमान उड़ाते थे. इन दिनों वह जेपी ग्रुप में पायलट ट्रेनर के रूप में कार्यरत थे.   

अनुभवी पायलट अजय प्रकाश यूपी के आजमगढ़ जिले के मशहूर वकील दिवंगत सूरज प्रकाश श्रीवास्तव के सबसे छोटे बेटे थे. एलवल इलाके के रहने वाले अजय प्रकाश श्रीवास्तव की शुरुआती पढ़ाई वेस्ली इंटर कॉलेज से हुई थी. सीडीएस (कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज) के माध्यम से भारतीय वायुसेना के लिए चुने गए और लंबे समय तक पायलट रहे. वर्तमान समय में जेपी ग्रुप के एविएशन इंचार्ज थे. इन दिनों वह पायलटों को रात के वक्त हेलिकॉप्टर उड़ाने की ट्रेनिंग दे रहे थे. 

पायलट एपी श्रीवास्तव की मौत से गमगीन परिजन.

एपी श्रीवास्तव अपनी पत्नी मंजू श्रीवास्तव दिल्ली के द्वारिका में रह रहे थे. पति-पत्नी ने कुछ साल पहले ही एयरफोर्स से वीआरएस लिया था. उनकी एकमात्र बेटी पूर्वी श्रीवास्तव भी एयरफोर्स में है. इस हादसे में हुए उनके निधन से परिवार समेत पूरे जिले में मातम छाया हुआ है.

मोबाइल पर हादसे की जानकारी पढ़ते हुए परिजन.

बता दें कि बीते गुरुवार की रात को ही छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के माना इलाके स्थित स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट में सरकार का हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस हादसे में दो पायलटों कैप्टन गोपाल कृष्ण पंडा और कैप्टन अजय प्रकाश श्रीवास्तव की मृत्यु हो गई.  

हादसे के बाद घटनास्थल पर पड़ा हेलीकॉप्टर का मलबा.

ग्रुप कैप्टन एपी श्रीवास्तव अपने साथी गोपाल कृष्ण पंडा के साथ विमानतल में फ्लाइंग प्रैक्टिस में थे तभी गुरुवार रात लगभग 9.10 बजे हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. दोनों पायलटों को एक प्राइवेट अस्पताल भी ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था. 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हेलिकॉप्टर दुर्घटना में दो पायलटों की मौत पर दुख जताया है. बघेल ने ट्वीट कर कहा, ''अभी रायपुर में एयरपोर्ट पर स्टेट हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की दुखद सूचना मिली. इस दुखद हादसे में हमारे दोनों पायलट कैप्टन पंडा और कैप्टन श्रीवास्तव का निधन हो गया है. इस दुःख की घड़ी में ईश्वर उनके परिजनों को संबल एवं दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करे. ॐ शांति:.''

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें