scorecardresearch
 

Delhi Weather: मार्च में रिकॉर्ड गर्मी! दिल्ली में 37 तो राजस्थान में 40 डिग्री तापमान, जानें उत्तर भारत का मौसम

Weather Forecast Today: मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिम की ओर से गर्म हवाएं चल रही हैं, जिसका असर पूरे उत्तर भारत के मौसम पर दिखाई दे रहा है. फिलहाल उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत नॉर्थ इंडिया के राज्यों में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है.

X
Temperature in India: बढ़ रहा तापमान Temperature in India: बढ़ रहा तापमान
स्टोरी हाइलाइट्स
  • उत्तर भारत के राज्यों में मार्च के महीने में रिकॉर्ड गर्मी
  • राजस्थान के कई जिलों में 40 डिग्री के पार तापमान
  • दिल्ली में 37 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान

Weather Updates Today: राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में गर्म हवाओं यानी लू (Heat Wave) का असर दिखाई देने लगा है. अप्रैल का महीना शुरू होने से पहले ही तापमान (Temperature) में इतनी बढ़ोतरी हो गई है कि सुबह से ही उमस और गर्मी महसूस होने लगी है. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में इस साल भीषण गर्मी का प्रकोप दिखाई देगा. 

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर भारत में मार्च महीने के बाकी दिनों में भी मौसम शुष्क रहेगा. एक तरफ जहां गर्मी लगातार बढ़ेगी वहीं दूसरी तरफ बारिश होने की संभावना नहीं है. राजस्थान के कई जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में बीते सप्ताह से तापमान (Temperature) में वृद्धि होने के साथ गर्म हवाएं चल रही हैं. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिम की ओर से गर्म हवाएं चल रही हैं, जिसका असर पूरे उत्तर भारत के मौसम पर दिखाई दे रहा है. फिलहाल उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत नॉर्थ इंडिया के राज्यों में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है.
 
दिल्ली में बढ़ा पारा, लू चलने की संभावना
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 21 मार्च को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, जो सामान्य से करीब 7 डिग्री अधिक रह सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आज शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 21 डिग्री सेल्सियस है.

Delhi Weather Forecast IMD Updates

IMD के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को आसमान साफ रहेगा और गर्म हवाएं चलने के साथ ही अधिकतम तापमान 36-37 डिग्री सेल्सियस एवं नयूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहेगा. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की हवा की गुणवत्ता यानी एयर क्वालिटी (AQI) खराब श्रेणी में है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का औसतन AQI 250 के करीब दर्ज किया गया है.  

बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 और 100 के मध्य, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच वायु गुणवत्ता की स्थिति गंभीर मानी जाती है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें