scorecardresearch
 

नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को कीर्ति चक्र, सेना के 8 अफसरों को शौर्य चक्र का सम्मान

इस साल नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया जा रहा है. उन्होंने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में दो आतंकियों को ढेर कर दिया था. उनके अलावा इस साल कुल 8 जवानों को शौर्य चक्र दिया जा रहा है. इसमें दो को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया जा रहा है. वहीं इस साल सबसे ज्यादा गैलेंट्री मेडल CRPF और जम्मू-कश्मीर पुलिस को मिले हैं

X
नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को कीर्ति चक्र नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को कीर्ति चक्र
स्टोरी हाइलाइट्स
  • CRPF को मिले सबसे ज्यादा गैलेंट्री मेडल
  • जम्मू-कश्मीर पुलिस को 108 मेडल मिले

देश आजादी का महोत्सव मना रहा है. इस देश की सीमाओं को सुरक्षित रखने का काम हमारे जवान कर रहे हैं, सेनाएं कर रही हैं. उनकी उसी वीरता को हर साल सम्मानित किया जाता है. इस बार भी स्वतंत्रता दिवस से पहले कीर्ति चक्र से लेकर शौर्य चक्र तक जवानों को दिए गए हैं. इसकी एक सूची सामने आ गई है.

देवेंद्र प्रताप सिंह को कीर्ति चक्र

इस बार नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया जा रहा है. कीर्ति चक्र, महावीर चक्र के समान माना जाता है. दरअसल इस साल जनवरी 29 को इनपुट मिले थे कि पुलवामा में कुछ आतंकी छिपे हुए हैं. तब उन आतंकियों को पकड़ने के लिए मौके पर नायक देवेंद्र प्रताप सिंह पहुंचे थे. लेकिन मौके पर पहुंचते ही चार आतंकियों ने उन पर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी. तब देवेंद्र प्रताप सिंह ने भी बहादुरी दिखाते हुए उन आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया और फायरिंग की. इस वजह से आतंकी मौके से भाग नहीं पाए. जब आतंकियों की बौखलाहट बढ़ गई, उन्होंने ग्रेनेड का इस्तेमाल किया और घर से बाहर निकल गए. लेकिन तभी एक आतंकी देवेंद्र के सामने आ गया और नायक ने तुरंत उसका सफाया कर दिया. इसके बाद एक और आतंकी को वे मौत के घाट उतारने में कामयाब हो गए. बाद में बताया गया कि एक आतंकी तो A++ कैटेगरी का था तो दूसरा C कैटेगरी का. उनकी उसी बहादुरी के लिए इस साल उन्हें कीर्ति चक्र से सम्मानित किया जा रहा है.

शौर्य चक्र का सम्मान किसे मिला?

शौर्य चक्र की बात करें तो मेजर नितिन धानिया, मेजर अमित दहिया, मेजर संदीप कुमार, मेजर अभिषेक सिंह, हवलदार घनश्याम और लांस नायक राघवेंद्र सिंह को दिया जा रहा है. इसके अलावा सिपाही कर्ण वीर सिंह और गनर जसबीर सिंह को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया जा रहा है. वैसे इस साल सबसे ज्यादा गैलेंट्री मेडल CRPF और जम्मू-कश्मीर पुलिस को मिले हैं. आंकड़ों में बात करें तो CRPF को 109 मेडल मिले हैं, जम्मू-कश्मीर पुलिस को 108, BSF को 19 और ITBP-SSB को 6 मेडिल से सम्मानित किया गया है. राज्यों की बात करें तो महाराष्ट्र पुलिस को कुल 42 गैलेंट्री मेडल मिले हैं, छत्तीसगढ़ को भी 15 मेडल दिए गए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें