scorecardresearch
 

स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस

दुनिया के वह तमाम देश जिस दिन उपनिवेशवाद (Colonies) से आजाद हुए, उस दिन को वह देश स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाते हैं (Independence Day). ब्रिटेन के 57 उपनिवेश (British Colonies) थे, जिन्हें अलग अलग सालों और दिनों पर आजादी मिली. उदाहरण के तौर पर भारत 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश उपनिवेश से अलग हुआ. इस दिन को वह अपने स्वतंत्रता दिवस को तौर पर मनाता है (Indian Independence Day).

स्वतंत्रता दिवस, भारत में तीन राष्ट्रीय छुट्टियों में से एक है, जो सभी भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मनाया जाता है. स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या यानी 14 अगस्त को पर, भारत के राष्ट्रपति "राष्ट्र के नाम संबोधन" देते हैं. 15 अगस्त को भारत के प्रधानमंत्री (Prime Minister of India) राजधानी दिल्ली में लाल किले (Red Fort, Delhi) के ऐतिहासिक स्थल की प्राचीर पर भारतीय ध्वज फहराते हैं और भारतीय राष्ट्रगान, "जन गण मन" गाया जाता है (National Song of India). भारतीय जनता को संबोधित करते हैं. वह भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हैं (Freedom Fighters of India).  भाषण के बाद भारतीय सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक बलों के डिवीजनों का मार्च पास्ट होता है. परेड और प्रतियोगिताएं स्वतंत्रता संग्राम और भारत की विविध सांस्कृतिक परंपराओं के दृश्यों को प्रदर्शित करती हैं. इसी तरह के आयोजन राज्यों की राजधानियों में होते हैं जहां अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्री राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं. 

1973 तक, राज्य के राज्यपाल राज्य की राजधानी में राष्ट्रीय ध्वज फहराया करते थें (Governor of The States). फरवरी 1974 में, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. करुणानिधि (M Karunanidhi) ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के साथ इस मुद्दे को उठाया कि प्रधानमंत्री की तरह मुख्यमंत्रियों को स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अनुमति दी जानी चाहिए. 1974 से, संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्रियों (Chief Minister of the State) को स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अनुमति दी गई.

भारतीय प्रवासी दुनिया भर में परेड और प्रतियोगिता के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां भारतीय अप्रवासियों की संख्या अधिक है. कुछ स्थानों में, जैसे कि न्यूयॉर्क और अन्य अमेरिकी शहरों में, 15 अगस्त प्रवासी और स्थानीय आबादी के बीच "भारत दिवस" ​​बन गया है. पेजेंट "भारत दिवस" ​​​​या तो 15 अगस्त या उसके आसपास के सप्ताहांत के दिन मनाते हैं (Independence Day World Wide ). 

और पढ़ें

स्वतंत्रता दिवस न्यूज़